Coronavirus
File Photo : PTI

    • अभी भी ध्यान देना जरूरी

    अकोला. कोरोना वायरस की दूसरी लहर अब धीरे धीरे सामाप्त होती जा रही है. लोग कोरोना का आतंक समाप्त होता देखकर राहत की सांस ले रहे हैं. प्राप्त जानकारी के अनुसार अब अकोला में कोरोना के एक्टिव रोगियों की संख्या 40 के अंदर आ गई है. शनिवार को अकोला में कोरोना के सिर्फ दो रोगी पाजिटिव पाए गए. रैपिड टेस्ट मिलाकर सिर्फ 9 रोगी पाजिटिव पाए गए हैं.

    इस तरह अब कोरोना वायरस की दूसरी लहर समाप्ति की ओर है. करीब दो माह पहले स्थिति काफी बिगड़ गई थी. जिसके कारण लोग काफी आतंकित देखे जा रहे थे. लेकिन अब कोरोना की दूसरी लहर जल्द ही पूरी तरह से समाप्त हो जाएगी ऐसा लगता है. फिलहाल तो स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में हैं.

    शायद इसी लिए कोविड केयर सेंटर बंद कर दिए गए हैं. अभी भी अकोला में लाकडाउन शुरू है. दोपहर 4 बजे तक ही सभी प्रकार के प्रतिष्ठानों को खोलने की अनुमति है. इसी के साथ साथ शनिवार और रविवार को पूरी तरह से लाकडाउन रहता है, सिर्फ जीवनावश्यक वस्तुओं की दूकाने शनिवार और रविवार को भी खुली रहती हैं. इस तरह अब कोरोना संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में देखी जा रही है. 

    अभी भी ध्यान देना जरूरी

    फिलहाल कोरोना संक्रमण नियंत्रण में दिखाई दे रहा है. इसी कारण स्थिति सुधर रही है. फिर भी अभी कोरोना वायरस को लेकर लापरवाही बरतना बिलकुल ठीक नहीं है. इसलिए सभी का काम है कि कोरोना वायरस के प्रसार को पूरी तरह से समाप्त करने के लिए अभी भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी गयी सूचनाओं का पूरी तरह से पालन करना चाहिए. सभी का काम है कि अपने घर से बाहर निकलते समय मास्क का उपयोग नियमित रूप से करना चाहिए.

    इसी प्रकार दिन में कई बार साबुन से हाथ धोने चाहिए और सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन पूरी तरह से करना चाहिए. घर से बाहर निकलने पर भीड़ का हिस्सा बनने से बचना चाहिए. यदि किसी दूकान, प्रतिष्ठान या शोरूम में अंदर काफी लोग हों तो थोड़ी देर बाहर इंतजार करना चाहिए. जहां तक हो सके सभी से दो गज की दूरी रखनी चाहिए. क्योंकि कोरोना का खतरा अभी काफी कम हुआ है लेकिन खतरा पूरी तरह से अभी टला नहीं है. इसलिए इस ओर ध्यान देना बहुत जरूरी है.