ST BUS

    अकोला. कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए फिलहाल लाकडाउन शुरू है. इसी कारण से एसटी महामंडल की एसटी बसें सिर्फ अत्यावश्यक कार्य के लिए चलाई जा रही थी. लेकिन अब कोरोना की तीव्रता कम होती जा रही है. उस कारण से 1 जून से बड़ी संख्या में एसटी महामंडल द्वारा अन्य जिलों के लिए भी एसटी बसें छोड़ी जाएंगी. पिछले काफी लंबे समय से एसटी बसें बंद थीं. लेकिन अब फिर से एसटी बसें शुरू होने जा रही हैं. पिछले काफी लंबे समय से बसें बंद होने से एसटी महामंडल का काफी आर्थिक नुकसान हुआ है. 

    बड़ी संख्या में छोड़ी जाएंगी बसें

    प्राप्त जानकारी के अनुसार यहां से अमरावती, यवतमाल, बुलढाना जिलों के लिए बसें छोड़ी जाएंगी. इसी तरह शीघ्र ही औरंगाबाद जाने के लिए भी एसटी बसें उपलब्ध किए जाने की जानकारी मिली है. सभी बसें मिलाकर करीब 100 से अधिक बसें आनेवाले समय में छोड़े जाने की जानकारी मिली है. 

    अनेक लोग एसटी बसों पर निर्भर

    अकोला शहर तथा जिले के बड़ी संख्या में लोग एसटी बसों की यात्रा पर निर्भर हैं. जिन लोगों के पास अपने निजी वाहन हैं वे लोग अपनी निजी कार द्वारा दूसरे शहरों में जा सकते हैं लेकिन बड़ी संख्या में लोग ऐसे हैं जो एसटी महामंडल द्वारा चलाई जा रही एसटी बसों पर ही निर्भर हैं. अनेक लोग ऐसे हैं जो एसटी बस शुरू होने की राह देख रहे हैं. अनेक लोगों का ध्यान लगा है कि कब बसें शुरू होती हैं और वे दूसरे गांव जा सकते हैं. 

    किसानों के लिए भी जरूरी

    ग्रामीण क्षेत्रों के बड़ी संख्या में किसान ऐसे हैं जो इन दिनों खरीफ फसलों की बुआई की तैयारियों के लिए अकोला जिला मुख्यालय में आना चाहते हैं और यहां से बीज, खाद आदि खरीदी कर के अपने गांव ले जाना चाहते हैं. लेकिन एसटी बसें बंद होने के कारण वे किसान अभी तक अकोला नहीं पहुंच पाए हैं. इस तरह किसानों को भी एसटी बसों के शुरू होने का इंतजार है. अनेक किसान ऐसे हैं जिनके पास अपने खुद के निजी वाहन नहीं है वे किसान पूरी तरह एसटी बसों पर ही निर्भर हैं.