vaccination
Representative Image

    • जिलाधिकारी जीतेंद्र पापलकर ने किया आहवान

    अकोला. जिले में कोविड टीकाकरण मुहिम बड़े प्रमाण में शुरू की गयी है. 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक व 45 वर्ष से अधिक आयु के गंभीर बीमारी से पीड़ित नागरिक इस कोविड टीकाकरण मुहिम का लाभ लें, यह आहवान जिलाधिकारी जीतेंद्र पापलकर ने किया है. आज शनिवार को जिलाधिकारी कार्यालय के नियोजन भवन में कोविड टीकाकरण से संबंधित समीक्षा बैठक आयोजित की गयी.

    इस बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी सौरभ कटियार, जिला शल्य चिकित्सक डा. राजकुमार चौहान, निवासी उप जिलाधिकारी संजय खड़से, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा.सुरेश आसोले, टीकाकरण नोडल अधिकारी डा.मनीष शर्मा आदि उपस्थित थे. न.प. क्षेत्र में न.प. के मुख्याधिकारी ने नियोजन कर शहर के क्रोमाबिट व्यक्तियों को टीकाकरण के लिए प्रवृत्त करने तथा ग्रामीण क्षेत्रों में सुक्ष्म नियोजन कर बीडीओ ने सभी क्रोमाबिट व्यक्तियों को टीकाकरण हेतु प्रेरित करना चाहिए.

    टीकाकरण कार्यक्रम के अगले 15 दिनों के भीतर पहली खुराक पूरी की जानी चाहिए, यह सूचना जिलाधिकारी जीतेंद्र पापलकर ने इस अवसर पर दी. गांव में 45 वर्ष से अधिक उम्र के क्रोमाबिट लोगों की एक सूची तैयार की जानी चाहिए और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में आशा सेविका द्वारा टीकाकरण किया जाना चाहिए.

    टीकाकरण केंद्र 6 दिन सुबह 10 से टीकाकरण पूरा किए जाने तक खुला होना चाहिए ताकि अधिक से अधिक लोग टीकाकरण कर सकें. इसके लिए प्रत्येक गांव में ग्रामसेवक जागरूकता पैदा करें और लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें, यह सूचना जिप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सौरभ कटियार ने दी.

    सरकारी कर्मियों की कोविड जांच आवश्यक

    सरकारी अधिकारियों को अगले आठ दिनों के भीतर अपने सभी अधीनस्थों सरकारी कर्मचारियों का कोविड परीक्षण पूरा करें, यह निर्देश जिलाधिकारी जीतेंद्र पापलकर ने दिए. इसी तरह ग्रामीण स्तर पर कोविड जांच बढ़ायी जाए, इसके लिए जन जागरूकता की जाए. मनपा क्षेत्र में चारों जोन में मोबाइल कोविड जांच वैन के माध्यम से नागरिक स्वयं की कोविड जांच करवा ले, सूचना भी दी गयी है.