Rain in Nagpur

    • ठीक तरह से नहीं की गई नालों, नालियों की सफाई 

    अकोला. शहर में पहली ही दमदार बारिश ने स्थिति बिगाड़कर रख दी. इससे ही पता चलता है कि अकोला मनपा बारिश के पानी की निकासी की ठीक तरह से व्यवस्था नही कर सकी. ना ही ठीक ढंग से नालों और नालियों की सफाई करवा सकी.  

    सड़कों पर रुका पानी

    शहर में अनेक क्षेत्रों में बारिश का पानी रुक जाने से लोगों को काफी असुविधा और तकलीफ हुई. रतनलाल प्लॉट रोड से जठारपेठ रोड पर अनेक स्थानों पर बारिश का पानी जमा हो गया था. यहां इतना पानी जमा हो गया था कि लोगों को वाहन चलाना मुश्किल हो गया था. लोगों को इस पानी के भर जाने से रास्ता ही नहीं दिखाई दे रहा था. स्थानीय रणपीसे नगर में स्थित बारह ज्योर्तिलिंग मंदिर के सामने मुख्य मार्ग पर बारिश का पानी जमा हो गया था.

    यहां भी पानी अधिक भर जाने के कारण यातायात रुक गया था. पानी निकलने के बाद आवागमन शुरू हो सका. इसी तरह जठारपेठ में स्थित सातव चौक में भी बारिश के पानी के कारण सड़कों पर लोगों को आने जाने में काफी तकलीफ हुई. इसी तरह रतनलाल प्लॉट के साथ साथ दुर्गा चौक, उमरी रोड क्षेत्र में भी बारिश का पानी जमा हो जाने से लोगों को काफी तकलीफ का सामना करना पड़ा.     

    पुराना शहर में भी लोगों को तकलीफ

    इस जोरदार बारिश के कारण पुराना शहर क्षेत्र में भी लोगों को बहुत तकलीफ हुई. स्थानीय डाबकी रोड़ मुख्य मार्ग पर कई जगह बारिश का पानी जमा हो गया था. जिसके कारण लोगों को अपने वाहनों की गति धीमी करनी पड़ी. इसी तरह फड़के नगर, रेणुका नगर, आश्रय नगर, भारती प्लॉट, शिवसेना वसाहत, जाजू नगर, मनोरथ कालोनी आदि पुराना शहर के क्षेत्रों में कई जगह सड़कों पर पानी की निकासी ना होने के कारण पानी जमा हो गया. और लोगों को आवागमन में बहुत ही असुविधा और तकलीफ का सामना करना पड़ा.

    शहर में पिछले कुछ माह में कई नई सड़कों का निर्माण किया गया है. इसी तरह कुछ सड़कों का नवीनीकरण भी किया गया है. इसमें से कई सड़कें ऐसी हैं जहां उचित ढलान ना होने के कारण सड़कों पर बारिश का पानी रुक जाता है. और लोगों को आने जाने में तकलीफ होने लगती है. अकोला मनपा का काम है कि इस ओर ध्यान देते हुए सड़कों पर बारिश के पानी की निकासी की व्यवस्था करवाए. इसी तरह शहर की अनेक सड़कों पर अभी भी बड़े बड़े गड्ढे हैं.

    बारिश का पानी भर जाने के कारण यह गड्ढें लोगों को दिखाई नही देते हैं. मनपा का काम है कि जिन जिन सड़कों पर गड्ढें हैं, उन सड़कों की तुरंत दुरुस्ती करवाए. इसके साथ साथ शहर की उन बस्तियों में जहां पर कीचड़ हो जाता है वहां पर मुरुम डलवाकर स्थिति में सुधार करवाए. क्योंकि अभी बारिश का मौसम शुरू हुआ है. और लोगों को कई तकलीफों का सामना करना पड़ रहा है. इसलिए मनपा द्वारा ध्यान दिया जाना जरूरी है.