Mumbai Rainsi: Many long distance trains canceled, local train services also affected, know full details
File photo

    Loading

    • लोगों को हो रही तकलीफ

    अकोला. शहर में 21 जुलाई को हुई अत्यधिक बारिश के कारण शहर की स्थिति काफी बिगड़ गयी थी. मोर्ना नदी के किनारे रहनेवाले लोगों को तो तकलीफ का सामना करना ही पड़ा था, इसी के साथ साथ अत्यधिक बारिश के कारण कई क्षेत्रों में पानी जमा हो गया था. इसके कारण भी लोगों को काफी असुविधा और तकलीफ हुई थी. इसका मुख्य कारण यह है कि शहर की सड़कों के साथ साथ सर्विस गलियों और अनेक बस्तियों में बारिश के पानी की निकासी की कोई व्यवस्था नहीं है. जिसके कारण लोग आज भी तकलीफ भुगत रहे हैं.

    बादल फटने जैसी बारिश होने के बाद शहर में स्थित अनेक कमिर्शयल कॉम्प्लेक्स के बेसमेंट में पानी भर जाने के बाद करीब तीन दिनों तक पानी निकालना पड़ा. इसी तरह शहर में जिन क्षेत्रों में नई इमारतों के निर्माण कार्य शुरू हैं वहां भी बेसमेंट के निर्माण कार्यों में काफी बारिश का पानी जमा हो गया है. आज भी मोटर पम्प लगाकर बारिश का पानी निकालने का काम शुरू है. 

    अभी भी अनेक स्थानों में भरा है पानी

    21 जुलाई को इतने दिन बीत गए हैं फिर भी अभी भी कई स्थानों पर बारिश का पानी जमा हुआ है. जिसके कारण आम लोगों को काफी तकलीफ का सामना करना पड़ रहा है. रतनलाल प्लाट मुख्य मार्ग से अमानखां प्लाट की ओर जानेवाले सब वे पर डा.बक्षी हॉस्पिटल और डा.बिहाड़े हॉस्पिटल के सामने की ओर बारिश का इतना पानी जमा हुआ है कि हॉस्पिटल की तरफ जाना मुश्किल हो रहा है.

    इसी तरह पुराना शहर के डाबकी रोड पर भी अभी भी कई स्थानों पर पानी भरा हुआ है. जिससे लोगों का आना जाना आज भी मुश्किल हो रहा है. लेकिन इस ओर अकोला मनपा का ध्यान नहीं जा रहा है. शहर के कई क्षेत्रों में विभिन्न बस्तियों में जो खुले प्लाट हैं उनमें भी कई जगह पानी भरा हुआ देखा जा सकता है. इस ओर भी अकोला मनपा का ध्यान नहीं जा रहा है. 

    मच्छरों की संख्या में वृद्धि, गंदगी बढ़ी

    शहर का कोई क्षेत्र ऐसा नहीं है जहां गंदगी न बढ़ी हों. जगह जगह बारिश का पानी जमा हो जाने के कारण मच्छरों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है. सर्वाधिक तकलीफ मोर्ना नदी के दोनों किनारों पर रहनेवाले लोगों को हो रही है. जिसमें खोलेश्वर, भुलेश्वर, कमला नेहरु नगर इसी तरह मोर्ना नदी के उस तरफ गुलजारपुरा, डाबकी रोड से लगी अनेक बस्तियों में मच्छरों के कारण लोगों का जीना दूभर हो गया है.

    अभी भी मनपा द्वारा मच्छरों को खत्म करने के लिए जो छिड़काव किया जाना चाहिए नहीं किया जा रहा है. कुल मिलाकर शहर की स्थिति दिन प्रतिदिन खराब होती जा रही है, लेकिन मनपा द्वारा साफ सफाई के लिए जो प्रबंध किए जाने चाहिए थे नहीं किए जा रहे हैं. अकोला मनपा का काम है कि युद्ध स्तर पर शहर की साफ सफाई करवाएं और जहां जहां बारिश का पानी जमा है वह खाली करवाने हेतु प्रयास करें.