Water
File Pho

Loading

  • कृति ढांचा बनकर है तैयार, प्रत्येक घर में मिलेगा नल द्वारा पानी 

अकोला. जलजीवन मिशन के प्रथम चरण में अकोला जिले के 517 गांवों का समावेश किया गया है. इसके लिए कृति ढांचा बनकर तैयार है. कृति प्रारुप को राज्य जल व स्वच्छता मिशन की ओर मंजूरी के लिए जि.प. यंत्रणा द्वारा प्रेषित किया गया है. इसे मंजूरी मिलने के बाद कृति ढांचे के अनुसार प्रत्यक्ष कार्यों का कार्यारंभ किया जाएगा. राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम जलजीवन मिशन में शामिल किया गया है. इसके अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के सभी परिवारों को सन 2024 तक प्रत्येक घर में नलों द्वारा जलापूर्ति करने के लिए सरकार कटिबद्ध है.

सन 2024 तक राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक घर में निजी नल कनेक्शन द्वारा प्रतिव्यक्ति प्रतिदिन न्यूनतम 55 लीटर गुणवत्तापूर्ण जलापूर्ति करना यह जलजीवन मिशन का मुख्य लक्ष्य है. भोजन बनाने और घरेलू उपयोग के लिए शुद्ध व पर्याप्त मात्रा में जलापूर्ति यह सभी समय और सभी स्थितियों के अनुरूप सुविधा स्थल पर उपलब्ध करवाने हेतु जलजीवन मिशन के अंतर्गत बल दिया जाएगा.

जिलाधिकारी और जि.प. के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के नियंत्रण में अकोला जिले में जलजीवन मिशन चलाने हेतु जि.प. ग्रामीण जलापूर्ति विभाग द्वारा संभावित कृति प्रारुप तैयार कर जल व स्वच्छता मिशन की ओर प्रेषित किया गया है जिसमें तीन नए व तीन पुरानी जलापूर्ति योजनाओं का समावेश है. 

स्वतंत्र जलापूर्ति योजना के अंतर्गत 27 गांवों के लिए स्वतंत्र जलापूर्ति योजना चलाने का नियोजन किया गया है, जिसके लिए 32.62 करोड़ रु. का खर्च अपेक्षित है. इसी तरह 323 गांवों के लिए प्रादेशिक जलापूर्ति योजना चलाई जाएगी. इसके लिए 636.45 करोड़ रु. का खर्च अपेक्षित है.

इसके अतिरिक्त तीन पुरानी योजनाओं को पुनर्जीवित किया जाएगा, जिसमें खांबोरा जलापूर्ति योजना, मुर्तिजापुर, 57 ग्राम जलापूर्ति योजना मुर्तिजापुर, अकोट, तेल्हारा व अकोला तहसील के गांवों के लिए 84 ग्राम जलापूर्ति योजना का समावेश किया गया है. 132.67 करोड़ रु. की योजनाओं का पुनरुजीवन करने हेतु तथा नए प्रस्तावित 69 गांव (अकोला, बालापुर), 91 गांव (अकोला, अकोट, तेल्हारा), 07 गांव दोनवाडा योज के लिए 503.78 करोड़ रु. खर्च अपेक्षित है. मजीप्रा व जिला जल व स्वच्छता मिशन के अंतर्गत संयुक्त रुप से योजना कार्यान्वित की जाएगी.

जलापूर्ति व स्वच्छता मिशन की ओर योजना का बजट मंजूरी के लिए प्रेषित किया गया है. नागरिकों को प्रतिवर्ष जलसंकट का सामना करना पड़ता है. अकोला जिले के प्रत्येक गांव में नलों द्वारा प्रत्येक व्यक्ति के घर में पानी पहुंचने के बाद निश्चित रुप से जलसंकट की समस्या से राहत मिल सकेगी. यह विश्वास यंत्रणा द्वारा व्यक्त किया गया है.