अनेक सड़कों के नवीनीकरण के कार्य पूर्णता की ओर – गति बढ़ानी जरूरी

  • लोगों के हो रहे हैं हाल बेहाल

अकोला. शहर में अनेक सड़कों के नवीनीकरण के कार्य अब धीरे धीरे पूर्णता की ओर बढ़ते जा रहे हैं. यह कार्य काफी समय से प्रलंबित चल रहे थे. विधायक गोवर्धन शर्मा के लगातार प्रयासों के बाद तिलक रोड के लिए विशेष निधि मंजूर करवाई गयी थी. लेकिन काफी लंबे समय तक यह कार्य रुका पड़ा था जिसके कारण लोगों के हाल बेहाल हो रहे थे. अब जाकर यह काम तेज गति से शुरू किया गया है. अभी भी मंगलदास मार्केट के पास स्थिति बहुत खराब है. सड़क का सीमेंटीकरण किया जा रहा है.

एक तरफ की स्थिति ऐसी है कि यहां लोगों को पैदल चलना भी मुश्किल हो रहा है. काम की गति तेज नहीं है. काम की गति बढ़ाई जानी आवश्यक है. जब तक सड़क की दूसरी ओर का सीमेंटीकरण नहीं किया जाता तब तक सड़क समतल तो की जा सकती है. इस ओर ध्यान दिया जाना बहुत जरूरी हो गया है. नागरिकों को विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों को यहां वाहन चलना बहुत मुश्किल हो जाता है. इस ओर ध्यान दिया जाना अब बहुत जरूरी है. 

दुर्गा चौक पर स्थिति बहुत खराब

नेकलेस रोड, रतनलाल प्लाट मुख्य मार्ग के नवीनीकरण का कार्य पूर्णता की ओर है. दुर्गा चौक पर अब जो सड़क जोड़ने का काम था, उस काम ने भी धीरे धीरे गति पकड़ ली है. यहां गिट्टी का ढेर लगा हुआ है. काम शुरू है, गति मंद है जिसके कारण सिर्फ दुपहिया वाहन एक बड़ी टेकड़ी पार करके आ जा रहे हैं. जो लोग यहां से गुजरते हैं वे लोग अपनी जान संकट पर डालकर यहां से गुजरते हैं. क्योंकि इस टेकड़ी पर से दुपहिया वाहन को पार कराना भी आसान काम नहीं है.

लेकिन मजबूरी में लोग किसी तरह से यहां से आ जा रहे हैं. यहां भी वरिष्ठ नागरिकों को चौराहा पार करने के लिए बहुत ही अधिक मशक्कत करनी पड़ती है. इसलिए इस चौराहे पर जो काम बाकी रहा है उसकी गति बढ़ानी अब बहुत जरूरी हो गयी है. इस ओर ध्यान दिया जाना भी अब आवश्यक हो गया है. 

सिविल लाईन चौक का काम बाकी

इसी नेकलेस रोड, रतनलाल प्लाट मुख्य मार्ग पर सिविल लाईन चौराहे से लगकर एक विशाल डीपी है, इससे लगकर थोड़े से भाग का नवीनीकरण, सीमेंटीकरण पूरा नहीं किया जा सका है. जिसके कारण कई बार आने जानेवाले लोगों को काफी तकलीफ होती है. कई लोग तो यहां दुपहिया वाहन के साथ स्लीप होकर गिरते भी हैं. इस जरासे टुकड़े को शीघ्र अतिशीघ्र पूर्ण किया जाना बहुत जरूरी है.

इस जरासे भाग का सीमेंटीकरण तुरंत किया जाना चाहिए. क्यों कि यहां से नेहरु पार्क की ओर जानेवाले लोगों को यह भाग दिखाई नहीं देता है. जिसके कारण कई बार दुर्घटना घट जाती है. इसलिए इस भाग का सीमेंटीकरण तुरंत जरूरी है. जिससे इस मार्ग पर आने जाने वालों को थोड़ी सी राहत मिल सके.

एलआईसी के सामने सड़क का काम बाकी

स्थानीय एलआईसी कार्यालय, भारतीय स्टेट बैंक ज्ञानार्जन केंद्र के सामने की सड़क की स्थिति भी बहुत ही अधिक खराब पड़ी हुई है. जिसके कारण यहां भी आए दिन दुपहिया वाहन चालक स्लीप होते हुए देखे जा सकते हैं. किन्हीं तकनीकी कारणों से इस मार्ग का नवीनीकरण अभी तक पूरा नहीं किया जा सका है.

यह शहर का एक मुख्य मार्ग है. बड़ी संख्या में हजारों वाहन रोज यहां से गुजरते हैं. लेकिन किसी का भी ध्यान इस ओर नहीं जा रहा है. मनपा का काम है कि इस मार्ग के नवीनीकरण में जो भी रुकावटे आ रही हों, उन रुकावटों को तुरंत दूर करवाते हुए इस बचे हुए मार्ग का नवीनीकरण पूरा किया जाना चाहिए.