Maharashtra Vaccination
PTI Photo

    अकोला. कोरोना संक्रमण की गति अब धीरे धीरे कम होती जा रही है. इसी तरह जिले भर में वैक्सीनेशन अभियान लगातार शुरू है. प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कोविशील्ड तथा कोवैक्सीन करीब 3 लाख 49 हजार से अधिक लोगों ने ले ली है. इस तरह यह संख्या अब 3 लाख 50 हजार लोगों के करीब पहुंच रही है. जानकारी के अनुसार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 1 लाख 46 हजार 605, ग्रामीण व उप जिला अस्पतालों में 60 हजार 168 तथा अकोला मनपा क्षेत्र में 1 लाख 42 हजार 133 लोगों ने वैक्सीन ली है. 

    करीब 50 प्रश से अधिक वैक्सीनेशन

    सरकार द्वारा वैक्सीनेशन का जो लक्ष्य रखा गया है उस अनुसार अब तक अकोला में 50 प्रश से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन हो गया है. कुछ दिनों पूर्व जिस तुलना में वैक्सीन की मांग थी उस तुलना में वैक्सीन उपलब्ध नहीं हो रही थी. इस कारण वैक्सीनेशन की गति थोड़ी धीमी हो गई थी. अब फिलहाल वैक्सीन की पूर्ति बराबर हो रही है. अकोला जिले में वैक्सीनेशन अभियान के अंतर्गत 6 लाख 5 हजार 376 लोगों का वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है, उस अनुसार जनवरी माह में वैक्सीनेशन की शुरूआत की गयी थी.

    स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों तथा अन्य फ्रन्ट लाइन वर्करों को वैक्सीन दी गयी थी. शुरूआत में इस अभियान को प्रतिसाद नहीं मिला था. वरिष्ठ नागरिकों का वैक्सीनेशन शुरू करने के बाद इस अभियान को अच्छा प्रतिसाद मिला. इसी तरह 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन की शुरूआत की गयी है. इस अभियान के अंतर्गत 2 लाख 17 हजार 768 लोगों को जिनकी उम्र 45 वर्ष से अधिक थी वैक्सीन का पहला डोज दिया गया तथा 56,775 लोगों ने दूसरा डोज लिया.

    इसके बाद 18 से 44 उम्र के 17 हजार 722 लोगों ने पहला तथा 6,258 लोगों ने दूसरा डोज लिया. वर्तमान समय में वैक्सीनेशन सेंटरों पर कोवैक्सीन और कोविशील्ड दोनों कंपनियों की वैक्सीन उपलब्ध हैं. अकोला के शुक्ल चिल्ड्रन हॉस्पिटल में एक ही स्थान पर निजी वैक्सीन सेंटर शुरू है. शहर में सभी सेंटरों पर बड़ी संख्या में लोग वैक्सीन का पहला और अपना नंबर आने पर दूसरा डोज लेने के लिए पहुंच रहे हैं. सभी लोगों में आपस में यह बातचीत होती रहती है कि वैक्सीन ली या नहीं ली है. इस तरह सभी का ध्यान वैक्सीनेशन की ओर लगा हुआ है.