weather
File Pic

    Loading

    अकोला. बदरीला मौसम और मौसम परिवर्तन से शहर में वायरल बीमारी के साथ सर्दी, खांसी, गले में खराश और बदन दर्द आदि जैसी बीमारी के मरीजों की संख्या बढ़ी है. तथा बुजुर्गों में गठिया रोग की शिकायतें बढ़ रही है. सरकारी और निजी अस्पताल में इन मरीजों की संख्या बढ़ते हुए दिखाई दे रही है.

    बदरीला मौसम से अनेक मरीजों में वायरल बुखार, तीव्र सिरदर्द, बदन दर्द, खांसी आदि लक्षण दिखाई दे रहे है. इस दौरान डाक्टरों के अनुसार बरसात में प्रमुखता से पोषाआहार विषयक सावधानी लेकर शुध्द जल, ताजा आहार और स्वच्छता रखनी चाहिए.

    घरेलु उपाय योजनाओं में सौम्य सर्दी, दस्त इस लक्षण पर गरम पानी पीना, नमक के पानी के गरारे करना, हल्दी का दूध, अदरक का दूध, शहद, तुलसी के पत्ते तथा गरम बाफ लेना चाहिए. इस मौसम में छोटे बच्चे व वृध्दों की देखभाल करना आवश्यक है. बरसात में पचनशक्ति कम रहती है. इसलिए भोजन में भारी भोजन करना टालना चाहिए. 

    सावधानी बरतने का आहवान

    साधी सर्दी, बुखार, खांसी पर अनेक मरीज मेडिकल से गोली मंगवाकर लेते है. आराम न होने पर फिर से एक से दो बार गोलियां लेनी की लोगों में आदतें है. लेकिन कोई भी दवाई लेने के पूर्व कम से कम अपने लक्षण और औषधि की जानकारी देते हुए उनकी सलाह से दवाई लेनी चाहिए. यह आहवान स्वास्थ्य विभाग ने किया है.