bird flu
file

Loading

  • पशुसंवर्धन अधिकारी दलवी ने दी जानकारी 

अकोला. कोरोना के बाद, बर्ड फ्लू ने अब नागरिकों में दहशत फैला दी है, लेकिन जिले में कहीं भी बर्ड फ्लू का प्रकोप नहीं हुआ है. पुणे की रोग जांच प्रयोगशाला से विभिन्न कारणों से अकोला जिले में मुर्गियों की मौत की रिपोर्ट मिली है, जो निगेटिव रहने से नागरिकों को घबराने की आवश्यकता नहीं है, यह जानकारी जि.प. पशु संवर्धन विभाग के अधिकारी गजानन दलवी ने दी. जिले में पहली बार अकोला तहसील के दहिगांव गावंडे में पांच कौवे की मौत की खबर जंगल की आग की तरह फैल गई.

इस पृष्ठभूमि के खिलाफ, जिला परिषद के पशुपालन विभाग द्वारा पहले से गठित जिला स्तरीय टीम के साथ, सात तहसील स्तर की टीमों ने भी प्रत्येक तहसील में ऐसी घटनाओं पर नजर रखी. दहिगांव गावंडे का दौरा करते समय, टीम को दो मृत कौवे मिले. दलवी ने बताया कि एक कौवे का नमूना नहीं लिया जा सका क्योंकि वह पूरी तरह से क्षतिग्रस्त था.

पशु संवर्धन विभाग का सर्वे जारी

अकोला तहसील के घूसर के पास चिंचोडे गांव में चिकटे के पोल्ट्री फार्म से दो मुर्गियों की मौत होने की सूचना मिलने के बाद टीम ने वहां जाकर नमूने लिए. बार्शीटाकली तहसील के गोरवा में एक देसी मुर्गी भी मृत पायी गयी, जिसका नमूना भी लिया गया था. उन्हें जांच के लिए पुणे भेजा गया था, लेकिन उनकी रिपोर्ट निगेटिव रही है. इस बीच, अकोट तहसील के चोरवाड़ में दो जंगली तोते (ग्रे पॅरोट) मृत पाए गए. दो तोते में से एक पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया था और केवल एक तोते का नमूना लिया गया था और पुणे भेजा गया था. पशु संवर्धन विभाग के अधिकारी दलवी ने कहा कि उनकी रिपोर्ट आना बाकी है.

278 पक्षियों के सैम्पलों की जांच

हालांकि बर्ड फ्लू का कहीं भी प्रकोप नहीं था, लेकिन एहतियात के तौर पर कुल आठ टीमों ने जिले में मुर्गियों का सीरो सर्वेक्षण किया. अकोट तहसील के चार पोल्ट्री फार्मों में से प्रत्येक 27 इस तरह कुल 108 मुर्गियों के गले और गुदा के रक्त के नमूने लिए गए थे. जिले में पक्षियों के कुल 278 नमूने परीक्षण के लिए भेजे गए, जिनमें से सभी निगेटिव आए. गजानन दलवी ने कहा कि इस संदर्भ में सभी बीडीओ को पत्र भेजकर एहतियाती कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं.

जिले में बर्ड फ्लू नहीं -डा.बावने

जिले में कुल 118 मुर्गी फार्म हैं, जिनमें 1 लाख 55 हजार 401 पक्षी यानी मुर्गियां हैं. इसके अलावा, जब घरेलू मुर्गी के आंकड़े एकत्र किए जाते हैं, तो पशुपालन विभाग रिकॉर्ड करता है कि जिले में 1 लाख 72 हजार 329 पक्षी हैं. इस बीच, पिछले एक पखवाड़े में बर्ड फ्लू की अफवाहों के कारण पोल्ट्री व्यापारियों का काफी नुकसान हुआ है. जिससे प्रति पक्षी 100 रू. मदद देने की मांग व्यवसायियों ने सरकार से किए जाने की जानकारी मिली है. जिले में अब तक पोल्ट्री फार्म के 350 पक्षियों के सीरो सैम्पल (नाक का स्त्राव) पुणे के औंध स्थित रोग जांच प्रयोगशाला को भेजे गए हैं. ये सभी रिपोर्ट निगेटिव मिली हैं, परिणामस्वरूप, जिले में कहीं भी बर्ड फ्लू नहीं है, यह जानकारी पशु संवर्धन उपायुक्त डा.बावने ने दी है.