आर्टिकल

Published: Sep 09, 2021 08:54 AM IST

Assam Boat Accidentब्रह्मपुत्र नदी में नाव पलटने के बाद अब भी 70 लापता, 50 लोगों को किया गया रेस्क्यू

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

जोरहाट. एक बड़ी खबर के अनुसार असम (Assam) के जोरहाट (Jorhat) जिले में ब्रह्मपुत्र नदी में निमती घाट (Nimti Ghat) के पास बीते बुधवार को एक बड़ी नौका, एक नौका स्टीमर से टकराने के बाद डूब गई है। जिसमें ख़बरों के मुताबिक 70 से अधिक लोग अभी भी लापता हैं, जबकि 50 से अधिक लोगों को अब तक रेस्क्यू किया गया है। ये जानकारी NDRF के डिप्‍टी कमांडेंट पी श्रीवास्‍तव ने दी राज्‍य की रिपोर्ट के हवाले से दी है। वहीं इस घटना पर अब PM नरेंद्र मोदी ने भी अपना दुख जताया है।

क्या थी घटना 

क्घब्रों के अनुसार दुर्घटना का शिकार हुई नौका पर कुल 120 यात्री सवार थे। वहीं अधिकारियों ने बताया कि, यह भयंकर टक्कर तब हुई, जब निजी नाव ‘मा कमला’ निमती घाट से माजुली की ओर जा रही थी और सरकारी स्वामित्व वाली नौका ‘त्रिपकाई’ माजुली से वापस आ रही थी। नाव में 27 मोटरसाइकिलें भी थीं। अंतर्देशीय जल परिवहन (IWT) विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि नौका पलटकर डूब गई। इस नौका से बचाई गई 1 महिला को अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी भी मौत हो गई।

इसके साथ ही IWT के एक अन्य अधिकारी ने कहा कि, नाव पर 120 से अधिक यात्री सवार थे, लेकिन उनमें से कई को विभाग के स्वामित्व वाली ‘त्रिपकाई’ नौका की मदद से बचा लिया गया। फिलहाल NDRF और SDRF की कई टीमें सेना और गोताखोरों के सहयोग से बचाव अभियान चला रही हैं। इधर दुर्घटना के संबंध में कथित लापरवाही के लिए IWT के तीन वरिष्ठ अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है। वहीं एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि, “तीन अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है। इनमें डिब्रूगढ़ डिवीजन में आईडब्ल्यूटी के प्रभारी कार्यकारी अभियंता बिक्रमादित्य चौधरी, जोरहाट उप-मंडल में आईडब्ल्यूटी के प्रभारी सहायक कार्यकारी अभियंता मुकुट गोगोई और जोरहाट उप-मंडल में आईडब्ल्यूटी के कनिष्ठ अभियंता रतुल तमुली शामिल हैं।’

CM हिमंत बिस्वा सरमा आज जाएंगे घटनास्थल

इधर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा को फोन कर दुर्घटना, बचाव अभियान और बचाए गए लोगों की स्थिति के बारे में जानकारी हासिल की। इस बाबत कल सरमा ने कल ट्वीट किया था कि, “केंद्र सरकार हर संभव मदद देने के लिए तैयार है। उनका आभारी हूं।” सरमा ने दुर्घटना पर चिंता व्यक्त की और माजुली व जोरहाट के जिला प्रशासन को NDRF और SDRF की मदद से बचाव अभियान में तेजी लाने का निर्देश दिया है। वहीं CMO के कल के एक बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री सरमा आज स्थिति काजायजा लेने के लिए निमती घाट जाएंगे। फिलहाल बचाव कार्य जारी है।