आर्टिकल

Published: Mar 17, 2022 11:10 AM IST

India China Meetगलवान हिंसा के बाद चीनी विदेश मंत्री पहली बार आ सकते हैं भारत, 24 मार्च को हो सकता है मिलना

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Pic

नई दिल्ली. एक बड़ी खबर के अनुसार चीन (China) के विदेश मंत्री वांग यी अब जल्द ही भारत (India) आ सकते हैं। गौरतलब है कि अगर ऐसा होता है तो ये गलवान घाटी में सीमा विवाद के बाद चीन की तरफ से कोई पहला हाई प्रोफाइल दौरा होगा। हालांकि, इस बाबत अब तक कोई भी अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। सूत्रों के अनुसार वांग की यात्रा का मुख्य मकसद PM नरेंद्र मोदी को साल के अंत में बीजिंग में होने वाली ब्रिक्स बैठक के लिए आमंत्रित करना है।

ऐसा भी कहना है कि आगामी 24 मार्च को वांग का आना  हो सकता है। ऐसा भी बताया जा रहा है कि, चीन के विदेश मंत्री वांग यी, विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात करेंगे। प्रस्तावित भारत दौरे को लेकर MEA और चीन की तरफ से अब तक औपचारिक पुष्टि नहीं की गई है, हालांकि माना जा रहा है कि इस प्रस्तावित भारत दौरे को लेकर जरुरी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं।

बता दें कि भारत-चीन के बीच बीते 15 जून 2020 को गलवान में भयानक हिंसा हुई थी। इसमें भारत के 20 जवान शहीद हुए थे। तो वहीं चीन की सेना को भी काफी नुकसान पहुंचा था। वहीं LAC पर तनाव के बीच बीते करीब डेढ़ साल में विदेश मंत्री जयशंकर और चीन के विदेश मंत्री तीन बार मुलाकात कर चुके हैं। वहीं भारत लगातार यह कहता आ रहा है कि द्विपक्षीय संबंधों में मज़बूती के लिए सीमा पर शांति और सौहार्द बनाए रखना बहुत ज़रूरी है।