कॉरपोरेट जगत

Published: Aug 20, 2021 05:55 PM IST

Product Exportपहली तिमाही में एपीडा उत्पादों का निर्यात 44.3% बढ़कर पहुंचा 4.81 अरब डॉलर पर

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली: चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) के चावल, मांस, अनाज और डेयरी उत्पादों जैसे उत्पादों का निर्यात 44.3 प्रतिशत बढ़कर 4.81 अरब डॉलर पर पहुंच गया। एपीडा के उत्पादों में फल एवं सब्जियां, अनाज से बनी चीजें एवं कई तरह के प्रसंस्कृत सामान, मांस, डेयरी एवं पोल्ट्री उत्पाद, चावल और दूसरे अनाज शामिल हैं।

त्वरित अनुमानों के अनुसार, चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-जून के दौरान ताजे फल और सब्जियों का निर्यात 9.1 प्रतिशत बढ़कर 63.7 करोड़ डॉलर का रहा। इसी तरह, अनाज से बने खाद्य उत्पादों एवं कई तरह के प्रसंस्कृत सामानों का निर्यात 69.6 प्रतिशत बढ़कर 52.77 करोड़ डॉलर, मांस, डेयरी एवं पोल्ट्री उत्पादों का निर्यात 111 प्रतिशत बढ़कर 1.02 अरब डॉलर और चावल का निर्यात 25.3 प्रतिशत बढ़कर 2.4 अरब डॉलर रहा। वहीं दूसरे अनाजों का निर्यात बढ़कर 23.14 करोड़ डॉलर हो गया।

मंत्रालय ने कहा कि निर्यात में यह वृद्धि सरकार की ओर से की गई विभिन्न पहल की वजह से हुई। कई देशों में बिजनेस टु बिजनेस प्रदर्शनियों का आयोजन किया गया। भारतीय राजदूतावासों के सक्रिय सहयोग के जरिये उत्पाद विशेष और सामान्य विपणन अभियान से नये संभावित बाजारों की तलाश की जाती रही है। (एजेंसी)