कॉरपोरेट जगत

Published: Mar 04, 2023 09:38 PM IST

Adani Shares On Topहाई रिस्क हाई प्रॉफिट इन शेयर मार्केट, मुश्किल समय में जिसने भी खरीदा अडानी का शेयर अब हो गए मालामाल

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

मुंबई: नो रिस्क, नो प्रॉफिट… हाई रिस्क, हाई प्रॉफिट… एक कहावत है। जी, हाँ अडानी समूह (Adani Group) की कंपनियों में निवेश करने वाले कुछ इन्वेस्टर्स (Investors) को इस कहावत का सच पता चल गया है। अदानी समूह संकट के दौरान, समूह में उनके भरोसे का इन्वेस्ट रंग लाया है। हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg Research) इंस्टीट्यूट की नेगेटिव रिपोर्ट के बाद अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों (Shares) में गिरावट आई। इस वजह से डरे हुए इन्वेस्टरों ने बेचना बंद कर दी थी। हालांकि, उसी समय कुछ इन्वेस्टर्स ने रिस्क (Risk) लिया और अडानी के शेयर खरीद लिए। वे इन्वेस्टर्स आज अमीर हैं।

शेयरों में 11% की आई तेजी 

अडानी ग्रुप द्वारा अमेरिका स्थित ‘जीक्यूजी पार्टनर्स’ के साथ किए गए 15,446 करोड़ रुपये के डील के बाद आज इन शेयरों में जबरदस्त तेज़ी देखी गई है। ज्यादातर कंपनियों के शेयरों में अपर सर्किट (Upper Circuit) लगा है। इसलिए इन्वेस्टर्स को फायदा (Profit) हुआ है। अदानी पावर, अदानी ट्रांसमिशन, अदानी टोटल गैस, अदानी ग्रीन एनर्जी, अदानी विल्मर और एनडीटीवी पर 5 % का अपर सर्किट लगा है। अदानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में 11% की तेजी आई। वहीं अडानी पोर्ट, अंबुजा सीमेंट और एसीसी लिमिटेड के शेयरों में बंपर तेजी देखने को मिल रही है। बीएसई (BSE) के आंकड़ों के अनुसार, अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर 1,017.10 रुपये से लगभग 76% चढ़े। कंपनी के शेयर पिछले महीने 3 फरवरी को अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गए थे।

अमीरो की सूची में 24 वें स्थान पर 

फिलहाल इस शेयर की कीमत 1794 रुपए है। कंपनी का मार्किट कैपिटल (Market Capital) 2,04,316.70 करोड़ हो गया है। अडानी के शेयरों में आज लगातार चौथे दिन तेजी है। पिछले दो दिनों में 74 हजार करोड़ रुपए की तेजी के बाद अडानी कंपनियों की कुल मार्केट वैल्यू 30 हजार करोड़ रुपए बढ़ गई। गौतम अडानी ने अरबपतियों की ‘टॉप 30’ सूची में फिर से प्रवेश किया है, और अब अमीरो की सूची में 24 वें स्थान पर है। अडानी की संपत्ति में पिछले दो दिनों से लगातार इजाफा हो रहा है। अडानी की संपत्ति बढ़कर 44.7 अरब डॉलर हो गई है।