कॉरपोरेट जगत

Published: Feb 25, 2023 02:51 PM IST

Ericsson Layoffछंटनी की लहर में अब इस दिग्गज कंपनी की छलांग, दुनिया भर में 8,500 8,500 कर्मचारियों को निकालने का ऐलान

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

दिल्ली: स्वीडिश टेलिकॉम कंपनी एरिक्सन (Ericsson) कटौती की योजना के तहत दुनिया भर में 8,500 कर्मचारियों की छंटनी (Layoff) करने के लिए तैयार है। एक रिपोर्ट के मुताबिक एरिक्सन ने इस संबंध में अपने कर्मचारियों (Employee) को एक मेमो (Notice) भेजा है। इससे पहले कंपनी ने घोषणा की थी कि वह स्वीडन (Sweden) में करीब 1,400 नौकरियों में कटौती करेगी। स्वीडिश टेलीकॉम कंपनी एरिक्सन ने कहा कि वह अपने कार्यबल में 8% की कटौती कर रही है क्योंकि वह लागत में कटौती करना चाहती है।

आर्थिक मंदी की वजह से कई बड़ी कंपनियां संकट में

तकनीकी कंपनियों द्वारा आर्थिक स्थितियों (Financial Condition) का हवाला देते हुए हजारों कर्मचारियों की छंटनी के साथ, यह दूरसंचार उद्योग को प्रभावित करने वाली सबसे बड़ी छंटनी होगी। सीईओ बोरजे एखोल्म का कहना है कि जिस तरह से कर्मचारियों की संख्या में कटौती की जाती है, वह स्थानीय देश के अभ्यास के आधार पर अलग-अलग होगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस सप्ताह कई देशों में कर्मचारियों की संख्या में कटौती की घोषणा की जा चुकी है। कई अन्य बड़ी कंपनियों ने भी कर्मचारियों की छंटनी की है। आर्थिक मंदी की वजह से कई बड़ी कंपनियां संकट में हैं। Google ने भी बड़े पैमाने पर छंटनी की है।

Microsoft ने 10 हज़ार कर्मचारियों की छंटनी की है

गूगल ने करीब 12,000 लोगों की छंटनी की थी। गूगल के अलावा मेटा (Meta) (फेसबुक और इंस्टाग्राम), अमेजन (Amazon), माइक्रोसॉफ्ट, सैप, ओएलएक्स (Olx) और कुछ अन्य बड़ी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों की छंटनी की है। हार्ड ड्राइव बनाने वाली एक अहम कंपनी ने भी 3000 कर्मचारियों की छंटनी की है। इंटेल ने 18 हजार करोड़ रुपये बचाने के लिए करीब 20% कटौती की संभावना है। अपेक्षित आमदनी न होने के कारण Microsoft ने 10 हज़ार कर्मचारियों की छंटनी की है।