कॉरपोरेट जगत

Published: Oct 22, 2020 12:39 PM IST

कॉरपोरेट जगतसुजुकी मोटर गुजरात ने 10 लाख उत्पादन का आंकड़ा पार किया

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली. सुजुकी मोटर गुजरात प्राइवेट लिमिटेड (Suzuki Motor Gujarat Private Limited ) ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने 10 लाख वाहनों के उत्पादन के आंकड़े को पार कर लिया है। एसएमजी भारत में जापान की कंपनी सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के लिये वाहन बनाती है। एसएमजी ने एक बयान में कहा कि उसने इस साल 21 अक्टूबर को यह आंकड़ा प्राप्त किया। कंपनी ने कहा कि यह सुजुकी की किसी भी उत्पादन इकाई के लिये 10 लाख का आंकड़ा प्राप्त करने का सबसे तेज मामला है। एसएमजी ने फरवरी 2017 में उत्पादन शुरू किया था।

इस तरह उसने महज तीन साल नौ महीने में यह आंकड़ा प्राप्त कर लिया है। एसएमजी मारुति सुजुकी इंडिया को वाहनों की आपूर्ति करती है। उसने गुजरात के हंसलपुर में स्थित संयंत्र में बलेनो के साथ उत्पादन की शुरुआत की थी। इसके बाद संयंत्र ने जनवरी 2018 में स्विफ्ट का उत्पादन शुरू किया था। संयंत्र ने मार्च 2018 से निर्यात की भी शुरुआत कर दी।

बयान में कहा गया कि सुजुकी के द्वारा वित्त वर्ष 2018-19 में भारत में 15.8 लाख वाहनों का उत्पादन किया गया था, जिसमें एसएमजी की हिस्सेदारी 25 प्रतिशत (4.10 लाख वाहनों) की रही। कंपनी ने कहा, ‘‘सुजुकी कोविड-19 महामारी के प्रसार को रोकने के उपायों के साथ-साथ पूरी तरह से सुरक्षा प्रदान करके ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिये अपनी उत्पादन गतिविधियों को जारी रखेगी।”(एजेंसी)