नई दिल्ली: देश के आर्थिक मामलों पर बड़ी खबर के अनुसार आज  यानी 1 फरवरी गुरूवार को, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman) 2024-25 के लिए अपना बजट पेश करेंगी। पता हो कि ये अंतरिम बजट (Intrim Budget) है, क्योंकि आगामी अप्रैल-मई में आम चुनाव होने हैं। नई सरकार के सत्ता में आने के बाद पूर्ण बजट फिर आगामी जुलाई में पेश होने की उम्मीद है।

गौरतलब है कि अंतरिम बजट से वर्तमान सरकार को नई सरकार के आने और पूर्ण बजट पेश होने तक, देश को चलाने के लिए जरुरी पैसा मिलता है। हालांकि आज के इस बजट में कोई बड़ी घोषणाएं होने की उम्मीद न के बराबर है। खुद वित्त मंत्री सीतारमण पहले ही इसे लेकर अपने संकेत दे चुकी हैं।

दरअसल अयोध्या में राम मंदिर के उद्धाटन के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पहले ही संकेत दे चुकी हैं कि ये बजट युवा, महिला, गरीब और किसान पर फोकस होगा। ऐसे में अबकी बार इस बजट में मोदी सरकार की ओर से महिलाओं के लिए मध्यप्रदेश की तर्ज पर ‘लाडली बहना’ जैसी कोई खास स्कीम, किसानों के लिए PM किसान की राशि में बढ़ोतरी, गरीबों के लिए सोशल वेलफेयर स्कीमों का दायरा बढ़ाने और युवाओं के लिए बेहतर रोजगार के अवसर पैदा करने पर फोकस हो सकता है। 

बता दें कि मोदी सरकार ने 2027 तक देश को दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा है जिसके लिए सरकार मैन्यूफैक्चरिंग से लेकर स्टार्टअप तक इकोनॉमी को मजबूत करने की नीति आज निर्मला पेश कर सकती है। मिडिल क्लास को सरकार नई टैक्स रिजीम में थोड़ी और राहत देने की भी आज घोषणा हो सकती है।