मार्केट्स

Published: Mar 25, 2023 11:17 AM IST

LPG Subsidyमोदी सरकार का LPG सब्सिडी पर बड़ा ऐलान, इस योजना के लाभार्थियों के लिए 200 रुपये/सिलेंडर की बड़ी राहत

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Pic: ANI

नई दिल्ली. अब केंद्र की मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojna) के लाभार्थियों को बड़ी राहत देते हुए घरेलू LPG गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) पर सब्सिडी देने का ऐलान किया है। वहीं सरकार के इस ऐलान के बाद अब और भी सस्ती कीमत पर लोगों को रसोई गैस मिलेगी। 

दरअसल सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर के इस नए अधिसूचना के बाद उज्ज्वला योजना के 9.59 करोड़ लाभार्थियों को हर साल 14.2 किलोग्राम LPG गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। वहीं सरकार ने साल में 12 सिलेंडर भरने की भी अनुमति दी है। इसका मतलब है कि केंद्रीय कैबिनेट ने एक वित्त वर्ष के दौरान 12 रसोई गैस सिलेंडर पर 200 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी देने की बड़ी मंजूरी अब दे दी है। 

केंद्र सरकार पर पड़ेगा अतिरिक्त भार 

वहीं केंद्र सरकार के इस महत्वपूर्ण फैसले से वित्त वर्ष 2022-23 के लिए कुल खर्च 6,100 करोड़ रुपये और वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 7,680 करोड़ रुपये होगा। ये भार केंद्र सरकार के सीधे  राजकोष पर होगा। वहीं कैबिनेट के सहमति होने के बाद ही इस सब्सिडी को मंजूरी दी गई है। 

ये कंपनियां दे रहीं ये सब्सिडी  

हालांकि सभी प्रमुख तेल विपणन कंपनियां जैसे इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL), और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) बीते 22 मई 2022 से ही यह सब्सिडी दे रही हैं। केंद्र सरकार के बयान के अनुसार, जहां कई कारणों से रसोई गैस की कीमतों में अब बढ़ोतरी देखने को मिली है। ऐसे में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को इससे बचाना नितांत आवश्यक है। इसी के चलते सब्सिडी की मंजूरी दी गई है, जिससे गरीब परिवारों को भी बड़ी राहत मिलेगी।