मार्केट्स

Published: Dec 26, 2023 10:52 AM IST

Rupee VS Dollarफिर आगे निकला रुपया, 3 पैसे की बढ़त के साथ 83.13 प्रति डॉलर पर

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
आगे निकला रुपया

मुंबई: रुपया (Rupee) मंगलवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (American Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) तीन पैसे की बढ़त के साथ 83.13 पर पहुंच गया। घरेलू बाजारों (Domestic Markets) के सकारात्मक रुख और प्रमुख विदेशी प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले अमेरिकी मुद्रा (American Currency) के कमजोर रुख से स्थानीय मुद्रा (Currency) मजबूत हुई। विदेशी मुद्रा (Foreign Currency) कारोबारियों ने हालांकि बताया कि कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के बीच विदेशी संस्थागत निवेशकों (Investors) के शेयर (Share) बेचने का असर भारतीय मुद्रा (Indian Currency) पर पड़ा। 

उच्च स्तर पर पहुंचा रुपया 

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 83.17 प्रति डॉलर पर खुला और इसके बाद 83.10 प्रति डॉलर के उच्च स्तर पर पहुंच गया। इसके बाद वह 83.13 प्रति डॉलर पर आ गया, जो पिछले बंद भाव से तीन पैसे की बढ़त है। रुपया शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 83.16 पर बंद हुआ था। क्रिसमस के अवसर पर सोमवार को बाजार बंद थे। इस बीच, दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.12 प्रतिशत की गिरावट साथ 101.21 पर रहा। 

वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.01 प्रतिशत की बढ़त के साथ 79.08 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) शुक्रवार को 2,828.94 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे थे।

(एजेंसी)