बिज़नेस

Published: Apr 22, 2021 05:25 PM IST

Share MarketStock Market Close: शेयर बाजारों में तेजी, सेसेक्स 375 अंक मजबूत, निफ्टी 14,400 के पार पहुंचा

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Representational Pic

मुंबई. शेयर बाजारों में बुधवार को तेजी लौटी और बीएसई सेंसेक्स 375 अंक उछलकर बंद हुआ। कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच सूचकांक में मजबूत स्थिति रखने वाले आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और कोटक बैंक की अगुवाई में यह तेजी आयी। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स शुरू में 501 अंक लुढ़क गया था। इस नुकसान से उबरते हुए सेंसेक्स अंत में 374.87 अंक की बढ़त के साथ 48,080.67 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 109.75 अंक यानी 0.77 प्रतिशत मजबूत होकर 14,406.15 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक लाभ में आईसीआईसीआई बैंक रहा। इसमें 3 प्रतिशत से अधिक की तेजी आयी। इसके अलावा, एचडीएफसी बैंक, एसबीआई, कोटक बैंक और बजाज फाइनेंस में भी तेजी रही। टाइटन, एचयूएल, एशियन पेंट्स, टेक महिंद्रा और नेस्ले इंडिया आदि में गिरावट दर्ज की गयी। एलकेपी सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख एस रंगनाथन ने कहा, “कोविड मामलों में तेजी से वृद्धि के बावजूद शेयर बाजारों में मजबूती का कारण निवेशकों की नजर टीकाकरण व्यापक स्तर पर शुरू किये जाने पर है।”

रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी ने कहा कि वैश्विक स्तर पर सकारात्मक रुख और वित्तीय कंपनियों के शेयरों की मांग से बाजार में तेजी आयी। उन्होंने कहा, “दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों और आईटी कंपनियों को छोड़कर ज्यादातर खंडवार सूचकांकों में तेजी रही। पिछले कुछ दिनों की तेजी के बाद औषधि कंपनियों के शेयरों में मुनाफावसूली देखी गयी…।”

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के अब तक के सर्वाधिक 3.14 लाख से ज्यादा मामले आने के साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 1,59,30,965 हो गयी। एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग, सोल और तोक्यो लाभ में रहे जबकि शंघाई बाजार में गिरावट दर्ज की गयी। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में तेज का रुख रहा। इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड का भाव 0.51 प्रतिशत की गिरावट के साथ 64.99 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।