बिज़नेस

Published: May 17, 2021 07:03 PM IST

Share Marketशेयर बाजार में जोरदार तेजी, सेंसेक्स 848 अंक उछला; बैंक शेयर चमके

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Representational Pic

मुंबई. शेयर बाजार (Share Market) में सोमवार को लगभग सात सप्ताह की सबसे जोरदार तेजी दिखी। कोविड-19 संक्रमण (COVID-19 Infection) के दैनिक मामले कम होने के साथ निवेशकों का भरोसा बढ़ने से बीएसई सेंसेक्स में 848 अंक से अधिक का उछाल आया। तीस शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 848.18 अंक यानी 1.74 प्रतिशत उछलकर 49,580.73 बंद हुआ। एनएसई निफ्टी (NSE Nifty) भी 245.35 अंक यानी 1.67 प्रतिशत की मजबूती के साथ 14,923.15 अंक पर पहुंच गया। इन सूचकांकों में 30 मार्च के बाद यह किसी दिन की सबसे बड़ी तेजी है। सेंसेक्स के शेयरों में 7 प्रतिशत से अधिक की तेजी के साथ इंडसइंड बैंक शीर्ष पर रहा।

भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी लि. और बजाज फिनसर्व में भी अच्छी तेजी रही। दूसरी तरफ एल एंड टी, भारती एयरटेल, नेस्ले इंडिया, सन फार्मा, पावरग्रिड, मारुति सुजुकी और एचयूएल में गिरावट रही। सेंसेक्स के शेयरों में 23 लाभ में जबकि 7 नुकसान में रहे। क्षेत्रवार बीएसई बैंकिंग, वित्त, धातु और वाहन सूचकांकों में तेजी रही जबकि दूरसंचार और स्वास्थ्य कंपनियों के वर्ग में गिरावट रही।

मझोली और लघु कंपनियों से जुड़े मिड कैप और स्मॉल कैप सूचकांकों में 1.63 प्रतिशत तक की तेजी आयी। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘संक्रमण के मामले कम होने के साथ बैंक, धातु और वाहन कंपनियों के शेयरों की अगुवाई में बाजार में तेजी आयी। बाजार को उम्मीद है कि कोविड मामलों में तेजी से कमी आएगी। इससे ‘लॉकडाउन’ को लेकर चिंता कम हुई है और 2021-22 के आर्थिक अनुमानों को लेकर संभावना बेहतर हुई है। इससे संपत्ति गुणवत्ता को लेकर चिंता कुछ कम होने से बैंक शेयरों में तेजी रही।”

रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी के अनुसार कंपनियों के चौथी तिमाही के वित्तीय परिणाम बेहतर रहने तथा कोरोना संक्रमण के दैनिक मामलों में कमी से निवेशकों का उत्साह बढ़ा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के सोमवार सुबह जारी आंकड़े के अनुसार देश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 2,81,386 नए मामले सामने आये। पिछले 27 दिन में एक दिन में सामने आए ये सबसे कम नए मामले हैं।

एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई और हांगकांग बढ़त के साथ बंद हुए जबकि तोक्यो तथा सोल नुकसान में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में गिरावट क रुख रहा। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.06 प्रतिशत की बढ़त के साथ 68.75 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। विदेशी विनिमय बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 7 पैसे मजबूत होकर 73.22 पर बंद हुआ। (एजेंसी)