एजुकेशन

Published: Mar 11, 2022 04:25 PM IST

CBSE Exams Date CBSE की 10वीं और 12वीं कक्षा के दूसरे चरण के बोर्ड एग्जाम की तारिख घोषित, 26 अप्रैल से शुरू होगी परीक्षा

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Representative Exams

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) (CBSE Exams) के 10वीं एवं 12वीं कक्षा (10th and 12th Board Exams) के दूसरे चरण की बोर्ड परीक्षा (Board Exams) 26 अप्रैल से शुरू होगी । पिछले वर्ष सीबीएसई ने घोषणा की थी कि 2022 के लिये बोर्ड परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जायेगी । इसके तहत पहले चरण की परीक्षा पूर्व में ही आयोजित की जा चुकी है और दोनों कक्षाओं के लिये दूसरे चरण की परीक्षा 26 अप्रैल से आयोजित की जायेगी।

बोर्ड ने शुक्रवार को तिथि तालिका जारी करते हुए कहा कि दोनों परीक्षाओं के बीच इस बात को ध्यान में रखते हुए पर्याप्त अंतर रखा गया है कि महामारी के कारण स्कूल बंद थे।

इसमें कहा गया है, ‘‘ महामारी के कारण स्कूलों के बंद रहने से पठन पाठन का नुकसान हुआ, इसलिये दोनों कक्षाओं में लगभग सभी विषयों में दोनों परीक्षाओं के बीच (समय का) पर्याप्त अंतर रखा गया है। ” इसमें यह भी कहा गया है कि तिथि तालिका तैयार करते हुए जेईई मेन सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं का भी ध्यान रखा गया है।