एजुकेशन

Published: Dec 26, 2020 11:00 PM IST

CBSE Board Exams Date31 दिसंबर को होगा CBSE बोर्ड एग्जाम की तारीखों का ऐलान

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली. बीते कुछ दिन पहले केंद्र सरकार (Central Government) ने सीबीएसई एग्जाम (CBSE Exam) को लेकर बड़ा निर्णय लिया था। जिसमें जनवरी या फरवरी में कोई बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं कराने की बात कही थी। जिसके बाद से लाखों स्टूडेंट्स के साथ-साथ पैरंट्स की चिंताएं बढ़ गई थी। लेकिन अब जल्द ही स्टूडेंट्स (Students) और पैरंट्स (Parents) की चिंता ख़त्म होनेवाली है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय सीबीएसई बोर्ड एग्जाम की तारीखों का ऐलान इस महीने के आखिरी में करनेवाला है। इस बात की जानकारी केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने शनिवार को ट्वीट कर दी।

शिक्षा मंत्री ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट कर कहा, “स्टूडेंट्स और पैरंट्स के लिए बड़ा ऐलान। मैं सीबीएसई बोर्ड एग्जाम्स 2021 में शामिल होने वाले छात्रों के लिए एग्जाम शुरू होने की तारीख का ऐलान करूंगा। हमारे साथ जुड़े रहिए।”

शिक्षा मंत्री ने एक ग्राफ भी शेयर किया जिसमें उन्होंने बताया है कि 31 दिसंबर को शाम 6 बजे बोर्ड एग्जाम की तारीखों का ऐलान किया जाएगा।

इससे पहले ऑनलाइन माध्यम से शिक्षकों से बात करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा था, “इस वर्ष 10वीं और 12वीं की परीक्षा का आयोजन घटे हुए तीस प्रतिशत कम सिलेबस के अनुसार होगा। परीक्षा में 33 प्रतिशत अंक का आतंरिक विकल्प दिया गया है। बहुत सारे राज्यों ने इसे लागू कर दिया है और कई इसे लागू करने की कतार में हैं।”