एजुकेशन

Published: Jul 30, 2021 11:35 AM IST

CBSE Board 12th Result 2021केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE 12वीं का रिजल्ट आज दोपहर होगा जारी, जानें क्या है समय और कैसे देखें परिणाम

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) आज यानी शुक्रवार (30 जुलाई) को दोपहर 2 बजे कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित करेगा। रिजल्ट घोषित होने के बाद, छात्र आसानी से cbseresults.nic.in, cbse.nic.in, cbse.gov.in इस वेबसाइट के माध्यम से परिणाम देख सकते हैं। आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही कक्षा 10, 12 के दोनों परिणामों की घोषणा करने के लिए 31 जुलाई की समय सीमा निर्धारित की है।

ऐसे निर्धारित किया रिजल्ट

कोरोना संकट के चलते परीक्षाएं तो हुई नहीं ऐसे में परिणाम घोषित कैसे करें यह सवाल आता है। पर शिक्षा क्षेत्र ने इसका हल भी निकाल लिया है। परिणाम तैयार करने के लिए बोर्ड द्वारा निर्धारित प्रारूप के अनुसार, कक्षा 10 के लिए, मुख्य पांच विषयों में से सर्वश्रेष्ठ तीन प्रदर्शन करने वाले विषयों के औसत सिद्धांत घटक के आधार पर 30 प्रतिशत अंक लिए जाएंगे। कक्षा 12 के छात्रों का मूल्यांकन कक्षा 10, 11 और प्री-बोर्ड परीक्षा में प्राप्त अंकों के संयोजन के आधार पर किया जाएगा।

कैसे देखें परिणाम?

1. वेबसाइट- cbse.gov.in, cbseresults.nic.in पर जाएं

2. ‘सीबीएसई कक्षा 10, 12’ परिणाम लिंक पर क्लिक करें

3. लॉग-इन क्रेडेंशियल दर्ज करें- पंजीकरण संख्या, रोल नंबर4. कक्षा 10, 12 के परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देंगे

5. डाउनलोड करें, आगे के संदर्भ के लिए एक प्रिंट आउट लें