एजुकेशन

Published: Oct 12, 2020 11:18 AM IST

एजुकेशनNTA आज जारी कर सकता है NEET 2020 का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

NEET Result 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) 12 अक्टूबर को नेशनल एलिजिबिलिटी यानी एंट्रेंस टेस्ट (NEET) के लिए रिजल्ट घोषित कर सकती है। 14.37 लाख से अधिक उम्मीदवार जो मेडिकल प्रवेश के लिए उपस्थित हुए थे, वे अपना रिजल्ट- nttet.nic.in पर देख सकते हैं। छात्रों को रिजल्ट चेक करने के लिए एडमिट कार्ड पर उल्लिखित अपना रोल नंबर डालना होगा।

COVID-19 प्रोटोकॉल के बीच 14 सितंबर को प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई थी, क्योंकि इससे पहले महामारी की प्रमुख स्थितियों के कारण परीक्षा को कई मौकों पर स्थगित कर दिया गया था।

NTA NEET Result 2020: कब और कहां चेक करना है:

एक बार जारी होने के बाद, उम्मीदवार वेबसाइट- nta.ac.in, ntaneet.nic.in के माध्यम से परिणाम की जांच कर सकते हैं।

स्कोर कार्ड कैसे डाउनलोड करें:

एमबीबीएस / बीएसडी पाठ्यक्रमों को क्वालीफाई करने के लिए, उम्मीदवारों को NEET में न्यूनतम 50 वीं प्रतिशत प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। एससी और एसटी वर्ग सहित आरक्षित श्रेणियों से संबंधित लोगों के लिए, न्यूनतम अंक 40 वें प्रतिशत और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए यह 45 वां प्रतिशत है। एनईईटी स्कोर भारतीय कॉलेजों और संस्थानों में स्वीकार किया जाता है और नवीनतम नियम के अनुसार, एनईईटी विदेश में चिकित्सा और संबंधित क्षेत्रों का अध्ययन करने के इच्छुक भारतीय छात्रों के लिए भी अनिवार्य है।

काउंसिलिंग:

काउंसलिंग के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी वे हैं जो अखिल भारतीय कोटा सीटों के 15 प्रतिशत से कम हैं। एनटीए सफल उम्मीदवारों की सूची को स्वास्थ्य सेवा के महानिदेशक, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के चिकित्सा परीक्षण सेल को भेज देगा। NTA रैंक घोषित करेगा, मंत्रालय द्वारा काउंसलिंग की जाएगी।