एजुकेशन

Published: Apr 27, 2024 04:43 PM IST

Allahabad Universityइलाहाबाद विश्वविद्यालय में आयोजित हुआ दो दिवसीय एलुमनाई सम्मेलन, देशभर से AU के 1000 से अधिक पुरा छात्र हुए शामिल

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
इलाहाबाद केंद्रीय विश्विद्यालय में आयोजित दो दिवसीय पुरा छात्र सम्मेलन के दौरान की तस्वीर कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव के साथ पुरा छात्र की मौजूदगी।

-इवि ने देश को दिए कई महान वैज्ञानिक, न्यायाधीश और अफसर: न्यायमूर्ति वीएन खरे

-विश्वविद्यालय में आयोजित आयोजित हुआ दो दिवसीय पुरा छात्र सम्मेलन फैमिलियर फेसेस फिएस्टा

-देशभर से इवि के 1000 से अधिक पुरा छात्र हुए शामिल

प्रयागराज: इलाहाबाद विश्वविद्यालय (Allahabad University) का दो दिवसीय भव्य पुरा छात्र सम्मेलन शनिवार से सीनेट कैंपस में शुरू हुआ। इवि (AU) के पुरा छात्रों के रूप में सुप्रीम कोर्ट, हाई कोर्ट के वर्तमान और पूर्व न्यायाधीश, प्रशासनिक और पुलिस सेवा के वर्तमान और पूर्व अधिकारी शामिल हुए।

पुरा छात्रों ने कहा-

गर्व का अनुभव

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश वीएन खरे ने कहा कि वह विश्वविद्यालय के पुरा छात्र के रूप में गर्व का अनुभव करते हैं। इस विश्वविद्यालय ने देश को कई महान विज्ञानी, न्यायाधीश, अधिकारी और राजनेता दिए। उन्होंने कहा कि यह महान संस्थान है और इसमें मिली शिक्षा से ही मैं अपने जीवन में आगे बढ़ा।

न्यायिक करियर में काफी मदद मिली

सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति जस्टिस विक्रम नाथ ने अपने पुराने दिनों को याद करते हुए कहा कि 1981 में 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद इलाहाबाद विश्वविद्यालय में बीएससी में प्रवेश लिया। यहां मुझे गणित, भौतिकी और रक्षा अध्ययन विषय मिला।यहां मैने वार, डिप्लोमेटिक रिलेशंस पढ़ा और इसी पढ़ाई ने मुझमें अपने न्यायिक करियर में काफी मदद मिली।

Alumni conference organized at Allahabad University

जो कुछ हूं इलाहाबाद विश्वविद्यालय के बदौलत हूं

फिल्म अभिनेता तिग्मांशु धूलिया ने कहा कि वह अपने जीवन में जो भी कुछ हैं वह इलाहाबाद विश्वविद्यालय की पढ़ाई के बदौलत हैं। यहां से पढ़ाई-लिखाई के साथ ही उन्होंने सोचना, संघर्ष करना भी सीखा।

पुरा छात्र संगठन मोबाइल ऐप लांच किया गया

सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति जस्टिस पंकज मित्तल और जस्टिस सुधांशु धुलिया ने अपने बीते दिनों को याद किया। सम्मेलन के दौरान विश्वविद्यालय के पुरा छात्र संगठन मोबाइल ऐप लांच किया गया और विश्वविद्यालय पर आधारित फिल्म ‘द बनियान ट्री’ भी रिलीज की गई।

साथ ही विश्वविद्यालय के स्मृति चिन्ह ‘द बनियान ट्री: मेमेर्स एंड ड्रीम’ का भी विमोचन हुआ। इस दौरान कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव ने पुरा छात्रों से विश्वविद्यालय के विकास के लिए बढ़ चढ़कर प्रयास करने को कहा है।