एजुकेशन

Published: Aug 20, 2023 10:07 PM IST

UP Board Result 2023बड़ी खबर! UP बोर्ड के कक्षा 10वीं और 12वीं का Result हुआ जारी, यहां चेक कर डाउनलोड करें अपना रिजल्ट

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

उत्तर प्रदेश : यूपी बोर्ड के छात्रों का इंतजार अब समाप्त हो चुका है। क्योंकि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (Uttar Pradesh Board of Secondary Education) बोर्ड का रिजल्ट आज घोषित कर दिया गया है। परीक्षार्थी अपना परिणाम यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट, results.upmsp.edu.in और रिजल्ट पोर्टल, upresults.nic.in पर जाकर चेक कर डाउनलोड कर सकते हैं। 

रिजल्ट चेक और डाउनलोड करने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। बता दें कि हर साल उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद का रिजल्ट जून के महीने में जारी किया जाता है। दसवीं के नतीजे अप्रैल महीने में रिलीज होने से कई सालों का रिकॉर्ड टूट गया है। क्योंकि दस साल से कभी भी यूपी बोर्ड के नतीजे इतनी जल्दी घोषित नहीं किए गए, लेकिन इस बार ऐसा हुआ है। 

ऐसे डाउनलोड करें अपना रिजल्ट 

SMS से चेक करें रिजल्ट 

यूपी बोर्ड का रिजल्ट आप एसएमएस की सहायता से भी देख सकते हैं। इसके लिए अपने फोन में टाइप करें UP 10 और भेज दें 56263 पर। कुछ देर में आपका रिजल्ट फोन में मैसेज के रूप में आ जाएगा। 

गौरतलब है कि यूपी बोर्ड के कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 16 फरवरी से 03 मार्च, 2023 तक और 16 फरवरी से 04 मार्च, 2023 तक कक्षा 12वीं की परीक्षाएं आयोजित की गई थीं। जिसमें इस साल, कुल 58,85,745 छात्रों ने हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के लिए नामांकन किया था।