मनोरंजन

Published: Apr 10, 2022 08:43 AM IST

Mannava Balayya Deathसाउथ अभिनेता-फिल्म निर्माता मानवा बलैया का हुआ निधन, 92 की उम्र में ली आखिरी सांस

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

मुंबई: तेलुगु कलाकार और फिल्म निर्माता मानवा बलैया (Mannava Balayya) का निधन हुआ है। वह 92 साल के थे। उनके अचानक निधन से साउथ इंडस्ट्री में शोक जताया जा रहा है। उनके निधन की खबर मिलते ही कई हस्तियों ने उन्हें सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि दी। नंदामुरी बालकृष्ण ने बलैया की मृत्यु पर शोक व्यक्त करते हुए एक बयान जारी किया है कि, ‘बलैया गरु एक अविश्वसनीय अभिनेता थे। उन्होंने कई फिल्मों में मेरे पिता के साथ स्क्रीन स्पेस साझा किया और मेरी फिल्मों में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 

अभिनेता ने अपने पोस्ट के आगे लिखा- ‘उन्होंने न केवल एक अभिनेता के रूप में, बल्कि एक फिल्म निर्माता, कहानीकार और लेखक के रूप में भी खुद को साबित किया। मेरे परिवार के साथ उनके अच्छे संबंध थे। आज उनके निधन के बारे में जानकर हम सभी को गहरा दुख पहुंचा है। मैं उनकी आत्मा की शांति और उनके परिवार के प्रति हार्दिक संवेदना की कामना करता हूं।’

 

फिल्म निर्माता मानवा बलैया ने अपने अभिनय की शुरुआत ‘एथुकु पाई एथु’ से की और 300 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया। इसके अलावा, उन्होंने ‘चेल्लेली कपूरम’, ‘नेरामु-शिक्षा’, ‘चुट्टलुन्नारु जगराथा’ और ‘ओरिकिचिना माता’ जैसी अन्य फिल्मों में काम किया। उन्होंने 1983 में रिलीज़ हुई ‘निजाम चेबिटे नेरामा?’ के साथ अपने निर्देशन की शुरुआत की जिसमें कृष्णम राजू (Krishnam Raju) और जया प्रदा (Jaya Prada) ने अभिनय किया था। उन्होंने पसुपु ताडु और पुलिस अल्लुडु को भी निर्देशित किया, जो क्रमशः 1986 और 1994 में रिलीज़ हुई थी।