सेलिब्रिटी

Published: May 03, 2023 12:44 PM IST

Nargis Dutt Death Anniversaryजब सुनील दत्त को डॉक्टरों ने दी नरगिस को मौत के मुंह में धकेलने की सलाह!

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Photo: Instagram

मुंबई: 70-80 के दशक में अभिनेत्री नरगिस का जादू दर्शकों के सर चढ़ कर बोलता था। खासकर राज कपूर के साथ उनकी जोड़ी को विदेशों में भी काफी पसंद किया जाता था। राज कपूर से अलगाव के बाद नरगिस ने सुनील दत्त से शादी कर ली। आज नरगिस की 41वीं पुण्यतिथि है। आइये इस मौके पर आपको बताते हैं नरगिस और सुनील दत्त से जुड़ा एक बेहद दिलचस्प किस्सा… जब डॉक्टरों ने सुनील दत्त को कैंसर की भयंकर पीड़ा से तड़पती नरगिस को मौत के मुंह में धकेलने की सलाह दे डाली।

लाइलाज थी नरगिस की बीमारी

साल 1980 तक आते-आते  नरगिस के कैंसर की बीमारी लाइलाज हो चुकी थी।  इलाज के दौरान नरगिस कोमा में चली गयी। इलाज के लिए सुनील दत्त उन्हें अमेरिका ले गए। कैंसर के इलाज के लिए नरगिस को कीमोथेरेपी दी जाती थी। जिसकी वजह से नरगिस को कोमा जैसी स्थिति में भी भयंकर पीड़ा होती थी। उनकी इस पीड़ा से डॉक्टर्स भी काफी चिंतित थे। डॉक्टर्स इस बात को लेकर आश्वस्त थे कि नरगिस की बीमारी लाइलाज हो चुकी है। इसलिए डॉक्टरों ने सुनील दत्त को सलाह दी कि वो नरगिस का लाइफ सपोर्ट सिस्टम स्विच ऑफ कर दें, ताकि नरगिस को इस पीड़ा से हमेशा के लिए मुक्ति मिल जाए।

नरगिस की बीमारी से टूट चुके थे सुनील दत्त 

लेकिन सुनील दत्त ने डॉक्टरों की सलाह ना मानते हुए इससे साफ इंकार कर दिया। वो अपने हाथों से नरगिस का अंत नहीं चाहते थे। लेकिन कैंसर के कारण नरगिस को जो पीड़ा हो रही थी, उससे सुनील दत्त बुरी तरह टूट चुके थे। इसे सुनील दत्त की मोहब्बत का नतीजा कहें या डॉक्टरों की मेहनत, नरगिस कुछ दिनों बाद कोमा से बाहर आ गयी और उनकी हालत में तेजी से सुधार भी होने लगा। लेकिन उनका कोमा से बाहर आना एक चमत्कार ही था। इसके बाद नरगिस ज्यादा दिनों तक जीवित न रह सकी और 3 मई, 1981 को उनकी मृत्यु हो गयी।