मनोरंजन

Published: Mar 13, 2023 10:32 AM IST

Oscar Ceremony 2023 ऑस्कर सेरेमनी: भारत को पहली बार दो अवॉर्ड, PM मोदी ने दी बधाई, कहा- देश गदगद...

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Pic: Social Media

नई दिल्ली. जहां आज भारत की ‘RRR’ फिल्म के गाने ‘नाटु नाटु’ (Natu-Natu) ने अकादमी पुरस्कार (Oscar Awards) में सर्वश्रेष्ठ मूल (ओरिजनल) गीत की श्रेणी में ऑस्कर जीतकर मानों इतिहास रच दिया है। वहीं, समारोह में भारतीय फिल्म ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ ( The Elephant Whisperers) ने भी बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म के अवार्ड की बाजी मारी है। 

इन शानदार 2 अवार्ड्स के बाद भारत में मानों जश्न का माहौल है। वहीं खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर ‘RRR’ और ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ के मेकर्स को बधाई दी है। उन्होंने तीत करते हुए लिखे कि,  “असाधारण! ‘नाटु नाटु’ की लोकप्रियता वैश्विक है। यह एक ऐसा गाना है, जिसे आने वाले सालों तक याद रखा जाएगा। इस प्रतिष्ठित सम्मान के लिए एमएम कीरवानी और चंद्रबोस समेत पूरी टीम को बधाई। भारत प्रफुल्लित और गौरवान्वित है।”

इसके साथ ही PM मोदी ने ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ को भी ऑस्कर मिलने पर भरपूर बधाई दी। PM मोदी ने ट्विटर पर लिखा कि, “इस सम्मान के लिए ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ की पूरी टीम, कार्तिकी गोंसाल्विस और गुनीत मोंगा को बधाई। आपका काम आश्चर्यजनक रूप से विकास और प्रकृति के साथ सद्भाव में रहने के महत्व पर प्रकाश डालता है।”

गौरतलब है कि, तमिल भाषा के वृत्तचित्र ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ ने ‘डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट’ श्रेणी में भारत के लिए पहला ऑस्कर जीत लिया है। कार्तिकी गोंजाल्विस द्वारा निर्देशित ओटीटी (ओवर-द-टॉप) मंच ‘नेटफ्लिक्स’ के इस वृत्तचित्र ने इस श्रेणी में ‘हॉलआउट’, ‘हाउ डू यू मेजरमेंट ए ईयर?’, ‘द मार्था मिशेल इफेक्ट’ और ‘स्ट्रेंजर एट द गेट’ को मात दी। कार्तिकी गोंजाल्विस ने पुरस्कार स्वीकार करते हुए इसे अपनी “मातृभूमि भारत” को समर्पित किया। 

तो वहीं आज भारतीय फिल्म ‘RRR’ के गीत ‘नाटु नाटु’ ने अकादमी पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ मूल (ओरिजनल) गीत की श्रेणी में ऑस्कर जीत एक इतिहास रच दिया है। इस श्रेणी में गीत ‘नाटु नाटु’ ने फिल्म ‘टेल इट लाइक अ वुमन’ के गीत ‘अपलॉज’, ‘टॉप गन: मावेरिक’ के गीत ‘होल्ड माई हैंड’, ‘ब्लैक पैंथर: वाकांडा फॉरएवर’ के ‘लिफ्ट मी अप’ और ‘एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वन्स’ के ‘दिस इज़ ए लाइफ’ को मात दी। तेलुगु गीत ‘नाटु नाटु’ के संगीतकार एम। एम। कीरावानी हैं और इसे आवाज काल भैरव और राहुल सिप्लीगुंज ने दी है।