मनोरंजन

Published: May 25, 2020 05:14 PM IST

केरल तोड़फोड़ फिल्मसेटदक्षिणपंथी संगठन ने मंदिर के सामने फिल्म सेट में तोड़फोड़ की

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

कोच्चि/तिरुवनंतपुरम. केरल में कोच्चि के समीप एक मलयालम फिल्म के सेट पर रविवार को एक दक्षिणपंथी संगठन के सदस्यों ने तोड़फोड़ की जिस पर केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन ने ऐसा करने वालों को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी। इस हमले को लेकर चिंता प्रकट करते हुए फिल्म के अभिनेता तोविनो थॉमस ने कहा कि ‘मिन्नल मुरली’ के अनुबंधित सेट को कट्टररपंथियों के एक समूह ने नष्ट कर दिया। पुलिस ने कहा कि इस तोड़फोड़ में कथित रूप से शामिल व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज करने के बाद इस घटना की जांच शुरू की गयी है।

इस बीच एएचपी नामक एक दक्षिणपंथी संगठन के नेता हरि पालोदे ने फेसबुक पोस्ट में कलाडी में एक मंदिर के समीप पेरियार नदी की तलहटी पर लगाये गये इस सेट को नष्ट करने पर राष्ट्रीय बजरंग दल के एक जिला नेता को बधाई दी। पलोदे ने इस कथित तोड़फोड़ की तस्वीर भी फेसबुक पर डाली। उधर, विजयन ने तिरुवनंतपुरम में एक सवाल के जवाब में संवाददाताओं से कहा, ‘‘ऐसी हरकत हमारे राज्य में नहीं होनी चाहिए।” कुछ सांप्रदायिक तत्वों द्वारा अपने सांप्रदायिक एजेंडे को लागू करने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों में फिल्मी सेटों और दलों को कथित रूप से निशाना बनाने की घटनाओं का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘ यह इस देश के लोगों को स्वीकार नहीं है। ”

उन्होंने कहा, ‘‘ ये सारी चीजें हमारे देश में सांप्रदायिक तत्वों के एक खास वर्ग द्वारा की जाती हैं। देश में उनके विरूद्ध एक साझी सोच है।” मुख्यमंत्री ने कहा कि इस फिल्म का यह सेट लाखों रूपये खर्च करके मार्च में बनाया गया था लेकिन लॉकडाउन की वजह से शूटिंग रोक दी गयी थी । उन्होंने सवाल दागा, ‘‘वहां इस सेट के खड़ा किये जाने से कौन सी धार्मिक भावना आहत हुई।”

उन्होंने कहा, ‘‘हर व्यक्ति जानता है कि क्यों वहां सेट तैयार किया गया। केरल ऐसे सांप्रदायिक तत्वों के लिए तोड़फोड़ की जगह नहीं है। इस हरकत के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।” एएचपी महासचिव हरि पालोदे ने कहा कि मंदिर के समीप फिल्म का सेट खड़ा करने के विरूद्ध शिकायत दर्ज करायी गयी थी। वामपंथी सांस्कृतिक संगठन ‘पुरोगामना कला साहित्या संगम’ ने भी इस घटना की निंदा की।