मनोरंजन

Published: Jul 03, 2020 05:20 PM IST

सरोज खान Saroj Khan Death : एक युग का अंत, शोक में डूबा फिल्म जगत

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

मुंबई. सबकी चहेती ‘मास्टरजी’ सरोज खान के चले जाने से पूरा फिल्म जगत शोक में डूबा हुआ है। अमिताभ बच्चन, शाहरूख खान और अन्य बड़े अभिनेता इस शोक की घड़ी में याद कर रहे हैं कि कैसे उनके करियर में मास्टरजी ने अपना बहुमूल्य योगदान दिया। खान का दिल का दौरा पड़ने से शुक्रवार की सुबह निधन हो गया। वह 71 साल की थीं। 

अमिताभ बच्चन ने मास्टरजी को याद करते हुए कहा कि उन्होंने ‘‘इंडस्ट्री को ताल, लय, स्टाइल और डांस का ग्रेस दिया है।” उन्होंने इंस्टाग्राम पर अपनी और खान की एक तस्वीर भी साझा की है।

खान को अपने जीवन का सबसे प्रेरणादायी व्यक्ति बताते हुए शाहरूख खान ने कहा कि बॉलीवुड में मास्टरजी उनकी पहली मास्टर थीं। शाखरुख ने ट्वीट किया है, ‘‘फिल्मी दुनिया में मेरी पहली शिक्षक। उन्होंने मुझे घंटों सिखाया कि फिल्मों में नाचना कैसे है। मेरे जीवन की सबसे प्रेरक और प्रेम करने वाली महिला थीं। हम आपको बहुत याद करेंगे सरोज जी। ईश्वर आपकी आत्मा को शांति दे। मेरा ख्याल रखने के लिए धन्यवाद।” 

खान 1987 में आयी शेखर कपूर की हिट फिल्म ‘‘मिस्टर इंडिया” के श्रीदेवी पर फिल्माए ‘‘हवा हवाई” गाने से फिल्मी जगत में आयी थीं। फिल्म निर्माता ने भी कोरियोग्राफर को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा, ‘‘उन्होंने अभिनेत्रियों की एक पीढ़ी को परिभाषित किया। निश्चित तौर पर सरोज खान के बिना मिस्टर इंडिया ऐसी फिल्म नहीं बनती। श्रीदेवी के साथ अभ्यास करते हुए आपको उनका नृत्य देखना चाहिए था। वह मंत्रमुग्ध कर देने वाला था। और क्या ऊर्जा! आप पूरी रात शूटिंग करें फिर भी वह ताजगी के साथ लगातार मुस्कुराती और नाचती रहती थीं।” 

अभिनेत्री काजोल का कहना है कि सरोज खान सबसे अच्छी कोरियोग्राफर थीं और उन्होंने मास्टरजी से काफी कुछ सीखा है। सरोज खान के साथ अपनी पुरानी तस्वीर इंस्टाग्राम पर साझा करते हुए काजोल ने लिखा है, ‘‘वह जो भी कहना चाहती थीं, वह उनके चेहरे और हाव-भाव में साफ दिखता था।” उन्होंने लिखा है, ‘‘उम्र होने के बाद भी जब मैं उनसे मिलती, उनके चेहरे पर वही शरारत, प्यार और अपने काम के लिए लगाव देखती। सरोज जी आपको ढेर सारा प्यार। ईश्वर आपकी आत्मा को शांति दे।” 

कोरियोग्राफर फराह खान ने कहा कि वह उन अनगिनत कलाकारों में से एक हैं जो खान के काम से प्रेरित हुए। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘सरोज जी अल्लाह आपकी आत्मा को शांति दें…आप मेरे समेत कई लोगों के लिए प्रेरणा थीं। शानदार गीतों के लिए आपका शुक्रिया।”

कोरियोग्राफर से फिल्म निर्माता बने रेमो डिसूजा ने कहा, ‘‘ईश्वर आपकी आत्मा को शांति दें सरोज जी। आप याद आएंगी…नृत्य समुदाय के लिए भारी क्षति।” 

अभिनेत्री तापसी पन्नू ने कहा कि वह अनुभवी कोरियोग्राफर के साथ काम करने की यादों को हमेशा संजोकर रखेंगी। तापसी ने ट्वीट किया, ‘‘कम से कम मुझे आपके साथ नाचने का मौका तो मिला था। मैं उन यादों को संजोकर रखूंगी। हमने एक और सितारा खो दिया। आपके गीतों से हर लड़की आपको हमेशा-हमेशा के लिए याद रखेगी।” 

अभिषेक बच्चन ने याद किया कि किसी फिल्म के लिए उनके पहले गीत की कोरियोग्राफी खान ने की थी और उन्होंने उनसे काफी कुछ सीखा था। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘मेरे पहले गीत की कोरियोग्राफी सरोज जी ने की थी। और इसके बाद कई और गीतों की कोरियोग्राफी की। आपने मुझे काफी कुछ सिखाया। मैं आपको याद करुंगा सरोज जी।”

 फिल्म निर्देशक हंसल मेहता ने लिखा, ‘‘एक युग खत्म हुआ। ईश्वर आपकी आत्मा को शांति प्रदान करें सरोज खान।” 

अनुभवी अभिनेत्री शबाना आजमी ने खान को फिल्म जगत के सबसे ‘‘कुशल कोरियोग्राफरों” में से एक बताया।

 जेनेलिया देशमुख ने कहा कि वह दिग्गज कलाकार के साथ काम करके गर्व महसूस करती हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ईश्वर आपकी आत्मा को शांति दें सरोज जी। मैं भगवान का शुक्रिया अदा करती हूं कि मुझे आपके साथ काम करने का मौका मिला। परिवार के प्रति संवेदनाएं।” 

अभिनेत्री तमन्ना भाटिया ने ट्वीट किया, ‘‘सुबह आंख खुलते ही दिग्गज कोरियोग्राफर सरोज खान के निधन की दुखद खबर मिली। उनके शानदार नृत्य ने बहुत कम उम्र में मुझे प्रेरित किया। आपकी जगह कोई नहीं ले सकता।” 

रकुल प्रीत सिंह ने शोक जताते हुए कहा कि खान के साथ काम करने का उनका सपना अब कभी पूरा नहीं होगा। 

फिल्म निर्माता संजय गुप्ता ने कहा कि उन्होंने खान के साथ काम करते हुए काफी कुछ सीखा। अपने चार दशक के करियर में उन्होंने 2000 से अधिक गीतों की कोरियोग्राफी की, जिनमें फिल्म ‘देवदास’ का ‘डोला रे डोला’, ‘तेजाब’ का ‘एक दो तीन’ और ‘जब वी मेट’ का ‘ये इश्क हाय’ जैसे हिट गीत शामिल हैं। तीन बार राष्ट्रीय पुरस्कार जीत चुकी खान पिछले कुछ समय से बीमार चल रही थीं। सांस लेने में तकलीफ के बाद उन्हें पिछले शनिवार को बांद्रा के गुरु नानक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वहां उनकी कोविड-19 की जांच भी की गई, जिसकी रिपोर्ट में उनके संक्रमित नहीं होने की पुष्टि हुई। उनके परिवार में बेटा राजू खान और बेटी सुकैना खान हैं।