मनोरंजन

Published: Mar 15, 2022 03:29 PM IST

Sharman Joshi Birthday Special43 साल के हुए शरमन जोशी, '3 इडियट्स' से लेकर 'मिशन मंगल' तक कई फिल्मों में किया बेहतरीन अभिनय

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

मुंबई: शरमन जोशी (Sharman Joshi) एक फिल्म अभिनेता होने के साथ-साथ थिएटर आर्टिस्ट भी हैं। उनका जन्म 28 अप्रैल 1979 को हुआ था। अभिनेता बॉलीवुड इंडस्ट्री में बेहतरीन अभिनय करते नजर आ चुके हैं। उन्होंने अंग्रेजी, हिंदी, मराठी और गुजराती भाषाओं में अभिनय, निर्माण और निर्देशन किया है। शरमन एक गुजराती परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उन्होंने 21 साल की कम उम्र में प्रेम चोपड़ा की बेटी प्रेरणा चोपड़ा से शादी कर ली। साथ में, उनके तीन बच्चे हैं – एक बेटी ख्याना और जुड़वां लड़के – वरयान और विहान हैं।

जोशी की कुछ बेहतरीन फिल्में:

3 इडियट्स : 3 इडियट्स एक ऐसी फिल्म है जिसके लिए शरमन को याद किया जाता है। वह प्यारे राजू रस्तोगी की भूमिका निभाया था, एक लड़का जो अपने परिवार को गरीबी से बाहर निकालने के लिए किसी भी चीज़ से अधिक चाहता है, लेकिन डर और तनाव से प्रेरित होने से रोकने के लिए उसे अपने दोस्तों की ज़रूरत है। जोशी ने फिल्म में अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का आईफा पुरस्कार जीता।

गोलमाल: फन अनलिमिटेड – इस फिल्म में शरमन जोशी एक कॉमेडी में सभी स्टार कास्ट के साथ दिखाई दिए थे।  यह फिल्म शरमन जोशी के सभी फैन्स की फेवरेट है।  इस फिल्म का निर्देशन रोहित शेट्टी ने किया है।

रंग दे बसंती – द 3 मस्किटर्स: इस फिल्म में शरमन जोशी, अभिनेता आमिर खान, आर. माधवन के साथ स्क्रीन शेयर करते दिखाई दिए। इस फिल्म में भी वह दमदार किरदार में दिखाई दिए थे। 

लाइफ इन ए… मेट्रो: इस फिल्म में शरमन जोशी ने राहुल की भूमिका में दिखाई दिए, जो एक ईमानदार कर्मचारी और एक लाइलाज रोमांटिक व्यक्ति है जो अपने सहकर्मी से प्यार करता है। यह फिल्म नौ पात्रों के इर्द-गिर्द घूमती है जो किसी न किसी तरह से जुड़े हुए हैं। यह प्यार, दिल टूटने और जीवन से संबंधित है।

ढोल: प्रियदर्शन द्वारा निर्देशित यह एक कॉमेडी थ्रिलर फिल्म है। यह फिल्म सिद्दीकी-लाल द्वारा लिखित 1990 की मलयालम फिल्म इन हरिहर नगर की रीमेक है, जिसे 1992 में चंकी पांडे अभिनीत पर्दा है परदा के रूप में हिंदी में भी बनाया गया था।

मिशन मंगल – यह जोशी की हालिया फिल्म है जिसमें उन्होंने परमेश्वर जोशी की भूमिका निभाई है जो एक पेलोड विशेषज्ञ है। यह फिल्म भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के वैज्ञानिकों के जीवन पर आधारित है, जिन्होंने भारत के पहले इंटरप्लेनेटरी अभियान मार्स ऑर्बिटर मिशन में योगदान दिया था।