मनोरंजन

Published: Aug 02, 2021 07:00 AM IST

Birthday Specialजानें कैसे अरबो के मालिक बने सिद्धार्थ रॉय कपूर और कैसे हुआ विद्या बालन से प्यार ?

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

बॉलीवुड की जानी मानी एक्ट्रेस विद्या बालन के पति सिद्धार्थ रॉय कपूर का आज जन्मदिन है। सिद्धार्थ रॉय कपूर का 2 अगस्त 1974 में मुंबई में उनका जन्म हुआ। लोग बेशक उन्हें सिर्फ फिल्म एक्ट्रेस विद्या बालन के पति के रूप में जानते हैं, लेकिन आपको बता दे कि बॉलीवुड इंडस्ट्री के जानकारों के लिए वह एक बेहद सफल फिल्म प्रोड्यूसर और फिल्म एंड टेलीविजन प्रोड्यूसर गिल्ड ऑफ इंडिया के प्रेजीडेंट भी हैं।

आपको बता इतना ही नहीं यूटीवी में बतौर इंटर्न शुरू हुआ उनका सफर अब मैनेजिंग डायरेक्टर तक पहुंच चुका है और आज उनकी कुल संपत्ति 476 मिलियन डॉलर (तकरीबन 32 अरब रुपये) के करीब बताई जाती है। 

आपको बता दे की निर्माता सिद्धार्थ रॉय कपूर की पहली नौकरी यूटीवी के साथ थी जो की उन्होंने साल 1994 में शुरू की थी। यह सिद्धार्थ बटोर इंटर्न काम करते थे। जहाँ उन्हें 2000 हर महीने मिलता था। फिर इसके बाद उन्होंने एमबीए किया फिर सिद्धार्थ  प्रोक्टर एंड गैम्बल से जुड़े और फिर स्टार टीवी के हॉन्गकॉन्ग दफ्तर में काम करने लगे। यहां वह स्टार की टीम के सबसे युवा वाइस प्रेजिडेंट्स में से एक बन गए। 

फिर इसके बाद रॉनी स्क्रूवाला ने उन्हें यूटीवी ज्वॉइन करने के लिए बुलाया और सिद्धार्थ ने वापस आकर रंग दे बसंती और खोसला का घोंसला जैसी फिल्मों की मार्केटिंग का काम अपने हाथ में लिया। ऐसा कहा जाता हंगामा टीवी की सफलता में भी सिद्धार्थ का अहम योगदान है।

उन्होंने इसके जरिए डिज्नी चैनल को कड़ी टक्कर दी और फिर इसी बीच सिद्धार्थ यूटीवी मोशन पिक्चर्स में मार्केटिंग के साथ-साथ डिस्ट्रीब्यूशन और रिवेन्यू जनरेशन में भी काम करने लगे। और फिर उनकी किसमत आख़िरकार उनपर मेहरबान हुई  और 2008 में वह कंपनी के सीइओ बन गए। उनके आने से यूटीवी मोशन पिक्चर्स को जो फायदा हुआ, वह अब एक मिसाल बन चुका है। 

वही एक्ट्रेस विद्या बालन के साथ भी उनकी लवस्टोरी ने काफी सुर्खियां बटोरी। साल 2012 में 14 दिसंबर के दिन दोनों ने बेहद निजी तरीके से शादी कर ली थी। बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या बालन और सिद्धार्थ रॉय कपूर की पहली मुलाकात एक फिल्म फेयर अवॉर्ड्स के दौरान हुई थी। और यहां इन दोनों की मुलाकात फिल्म मेकर करण जौहर ने ही करवाई थी।

पहली मुलाकात के बाद दोनों दोस्त बने और फिर यह दोस्ती प्यार में बदल गई। दोनों ने 14 दिसंबर, 2012 को शादी की। सिद्धार्थ ने तीसरी शादी विद्या बालन से पंजाबी और तमिल रीति रिवाजों के साथ की थी। इस शादी में दोनों के करीबी और परिवार के लोग ही शामिल हुए थे।