देश

Published: Mar 02, 2021 09:10 AM IST

7th pay commission7th pay commission: सरकारी कर्मचारियों को एक साथ मिल सकता है 'सैलरी का डबल डोज'

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File

भोपाल.मध्य प्रदेश सरकार (Government of Madhya Pradesh) जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) को बड़ी ख़ुशख़बरी देने जा रहा है। बता दें कि, मध्यप्रदेश सरकार 2 मार्च को बजट पेश करेगा। कर्मचारियों को उम्मीद है कि, राज्य सरकार 7.7 लाख सरकारी कर्मचारियों को दो वेतनवृद्धि (Salary Hike) एक साथ देने का ऐलान कर सकती है। दरअसल शिवराज सरकार बजट में कर्मचारियों को जुलाई 2020 की वेतन वृद्धि साल 2021 के साथ में ही देने की घोषणा कर सकती है। गौरतलब है कि वित्त वर्ष 2021-22 में अधिकतम 25 प्रतिशत महंगाई भत्ते की व्यवस्था की गई है।

बता दें कि, केंद्र सरकार (Central Government) कर्मचारियों के डीए में बढ़ोत्तरी करने जा रही है , राज्य सरकार को उसी का इंतजार है, वे इसी के आधार पर बढ़ोत्तरी करेगी। हालांकि मध्यप्रदेश सरकार ने फिलहाल 25% की सीमा तय कर रखी है। इसके लिए वित्तीय भी पूरी तरह से तैयार है। फिलहाल केंद्र सरकार सरकारी कर्मचारियों को 17 फीसदी महंगाई भत्ता दे रही है। वहीं अगर मध्यप्रदेश की बात करें तो प्रदेश सरकार अपने कर्मचारियों को 12 फीसदी महंगाई भत्ता दे रही है और अगर महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है तो दो साल का मिलाकर 25 फीसदी तक बढ़ाया जा सकता है।

होली के पहले मिल सकता है तोहफा

रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को डीए में इजाफा कर सकती है। कोरोना की वजह से पिछले साल बढ़ोतरी नहीं की गई  थी। पिछले अप्रैल महीने में डीए पुरानी दर यानी 17 फीसदी पर ही दिया जा रहा है, जबकि मौजूदा दर 21 फीसदी है। साथ ही केंद्र सरकार ने पिछले साल मार्च में महंगाई भत्ते की पुरानी दर को जून 2021 तक लागू किया था। लेकिन अब केंद्रीय और सभी पेंशनधारी कर्मचारियों को जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है। उम्मीद है कि, कर्मचारियों को एरियर्स भी जल्द दिया जाएगा।