देश

Published: Dec 18, 2021 11:13 AM IST

Drone Found At Border सीमा पर से फिर हुई नापाक साजिश, चीन में बना ड्रोन पाकिस्तान की तरफ से भारत की सीमा तक पहुंचा, BSF ने मार गिराया

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Photo:ANI

फिरोजपुर (पंजाब): सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) (Border Security Force) ने शुक्रवार रात अंतरराष्ट्रीय सीमा (International Border) के पास पंजाब के फिरोजपुर इलाके में कम ऊंचाई पर उड़ रहे एक पाकिस्तानी हेक्साकॉप्टर (ड्रोन) (Drone) को मार गिराया। एएनआई के अनुसार, बीएसएफ ने बताया, ड्रोन चीन (China) में बना है और पाकिस्तान (Pakistan) की तरफ से भारतीय क्षेत्र (Indian Territory) में घुसा था।

एएनआई ने एक अधिकारी के हवाले से कहा है कि, बीएसएफ के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं और इलाके में तलाशी अभियान जारी है। अमरकोट में सीमा चौकी पर बीएसएफ के गश्ती दल के एक सतर्क दल ने रात करीब 11 बजकर 10 मिनट पर गुंजन की आवाज सुनी थी। जांच करने पर देखा गया कि, एक ड्रोन जो एक हेक्साकॉप्टर था और वह भारतीय सीमा के पास बेहद कम ऊंचाई पर उड़ रहा था। अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगभग 300 मीटर की दूरी पर ये ड्रोन पाया गया। इसके बाद सीमा सुरक्षा फेंस से करीब 150 मीटर की दूरी पर था इसके बाद इसे कब्जा कर लिया गया।

बता दें कि, यह 17 दिसंबर को, लगभग 23.10 बजे, बॉर्डर आउट पोस्ट (बीओपी) वान, पूर्व-103 बीएन, अमरकोट के सतर्क सैनिकों ने बॉर्डर उड़ रहे इस ड्रोन का पता लगाया और उसे मार गिराया। शीर्ष बीएसएफ के अधिकारी पहले ही मौके पर पहुंच चुके हैं और तलाशी अभियान जारी है। बरामद ड्रोन ‘मेड इन चीनचाइन है’। बीएसएफ के अलर्ट जवानों ने एक बार फिर सीमा पार अपराधियों की साजिश को नाकाम कर दिया है।

एएनआई के मुताबिक, अधिकारी ने कहा कि, अब बीएसएफ की कई टीमें यह पता लगाने के लिए इलाके में तलाशी अभियान चला रही हैं कि क्या इस ड्रोन का इस्तेमाल सीमा पार से नशीले पदार्थ या हथियार गिराने के लिए किया गया था।