देश

Published: Feb 08, 2022 03:52 PM IST

Aadhaar Card Updateपैदा होते ही बच्चे को मिलेगा आधार कार्ड, UIDAI ने दी जानकारी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली: आधार कार्ड (Aadhaar Card) आज के समय में कितना जरूरी है ये बात तो सभी जानते हैं। अब इसी से जुड़ी एक महत्वपूर्ण खबर आई है। UIDAI ने अब अपने यूजर्स के लिए नई सुविधा देने वाली है। UIDAI के CEO सौरभ गर्ग के अनुसार, UIDAI ऐसी योजना बना रही है, जहां जन्म लेने के साथ ही नवजात का आधार कार्ड (New Born Baby Aadhaar Card) बन जाएगा। यानी अब आधार बनवाने के लिए बच्चे के माता-पिता को परेशान होने की बिलकुल जरूरत नहीं पड़ेगी।

सौरभ गर्ग बताते हैं कि, ‘यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया इस योजना के लिए नया प्लान तैयार कर रही है। जिससे जन्म लेने वाले बच्चों को आधार कार्ड मुहैया कराने के लिए अस्पतालों को रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा दी जाएगी।’ इसे शुरू करने के लिए UIDAI, बर्थ रजिस्ट्रार के साथ मिलकर काम करेगा। फिलहाल इसे लेकर अभी केवल बातचीत की जा रही है।

अस्पताल की होगी ज़िम्मेदारी 

सौरभ ने आगे कहा, ‘भारत में रोजाना करीब 2.5 करोड़ बच्चे जन्म लेते हैं। ऐसे में UIDAI की योजना है कि अस्पताल में जन्म लेने वाले बच्चों की फोटो खींचकर, उसका तुरंत आधार कार्ड जारी कर दिया जाएगा।’ ज्ञात हो कि, 5 साल से कम उम्र के बच्चों के आधार के लिए बायोमेट्रिक्स की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन जब उनकी उम्र 5 साल से ज्यादा हो जाती है तो उनका बायोमेट्रिक्स कराना ज़रूरी हो जाता है।

क्षेत्रीय भाषाओं में आधार कार्ड 

इसके अलावा सौरभ ने ये भी बताया कि, अब जल्द ही भारत में क्षेत्रीय भाषाओं में भी आधार कार्ड जारी किए जाएंगे।’ बता दें कि, आज के समय में केवल हिंदी और अंग्रेजी भाषा में ही आधार कार्ड जारी किए जाते हैं। लेकिन अब जल्दी ही आधार कार्ड पर पंजाबी, तमिल, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़, उड़िया, मराठी जैसी तमाम क्षेत्रीय भाषाओं में कार्ड धारक का नाम और अन्य डिटेल्स होंगे।