देश

Published: Oct 19, 2021 05:53 PM IST

Chinese Mobilesचाइनीज एप के बाद अब मोबाइल्स पर भी लगेगा बैन! केंद्र सरकार ने कंपनियों के लिए लाया नया नियम

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली: बीते साल 250 चाइनीज एप पर प्रतिबंध लगाने के बाद केंद्र सरकार जल्द ही एक और बड़ा कदम उठाने वाली है। मिली जानकारी के अनुसार, सरकार जल्द ही चाइनीज मोबाइल कंपनियों द्वारा बनाए जाने वाले फ़ोन की जांच कर सकती है। इसी के साथ यह भी देखा जाएगा की जो एप्स पहले से फ़ोन में इनस्टॉल कर के दिया जा रहा है, उससे कही लोगों की जासूसी तो नहीं की जा रही है। इसके लिए सरकार जल्द ही नया नियम लाने वाली है। 

इकनोमिक टाइम्स के अनुसार, सरकार जो नए नियम लाने वाली है। उसमें चाइनीज के साथ सभी मोबाइल कंपनियां आने वाली है। चाइनीज कंपनियों के जो फ़ोन आ रहे हैं, उसमें जो एप्स पहले से ही उनकी सख्ती से जांच की जाएगी। इसी के साथ सरकार सभी का सोर्स कोड भी मांगेगी। इसी के साथ सरकार मोबाइल कंपनियों ने लगे सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर, उसमें लगे सभी प्रकार के चीजों की लिस्ट भी मांगेगी। 

ओप्पो, वीवो और रेडमी टॉप पर 

जारी रिपोर्ट के अनुसार, सरकार द्वारा बनाई गई सूची में चीन की ओप्पो, वीवो,ओने प्लस  और रेडमी पहले स्थान पर हैं। ज्ञात हो कि, इन चार कंपनियों का भारतीय बाजार में करीब 50 प्रतिशत हिस्सा है। नए नियमों के अनुसार, सरकार इन सभी के मोबाइल फ़ोन की बड़ी सख्ती से जांच करेगी। जिससे पता लगाया जा सके इनमें जिन चीजों का इस्तेमाल किया गया है उसमें जासूसी करने के लिए उपयोग तो नहीं किया जा रहा है।