देश

Published: Mar 11, 2022 08:48 AM IST

Assembly Election Results 2022यूपी सहित पांच राज्यों के चुनाव के नतीजे घोषित, पुष्कर सिंह धामी-केशव प्रसाद मौर्य सहित ये 10 दिग्गज हारे

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
ANI Photo

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर में विधानसभा चुनाव (Assembly Election Results 2022) के नतीजे घोषित हो गए हैं। चार राज्यों में भाजपा ने सत्ता में प्रचंड जीत के साथ वापसी की है। हालांकि पंजाब में आप ने जीत का परचम लहराया है। चुनाव नतीजे भले ही बीजेपी के पक्ष में रहे लेकिन कई दलों के दिग्गज इस चुनाव में हार गए। 

ज्ञात हो कि उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी, पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी, कैप्टन अमरिंदर सिंह, प्रकाश सिंह बादल, उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य सहित कई दिग्गज चुनाव हारे हैं। भाजपा ने भले ही उत्तराखंड में प्रचंड जीत के साथ वापसी की है लेकिन खटीमा सीट पर पार्टी को तब बड़ा झटका लगा जब सूबे में पार्टी का चेहरा पुष्कर सिंह धामी चुनाव हार गए। उन्हें कांग्रेस के भुवनचंद्र कापड़ी ने हराया है। 

गौर हो कि उत्तराखंड में कांग्रेस के चुनाव अभियान की अगुवाई करने वाले हरीश रावत अपनी सीट से चुनाव हार गए। ऐसे ही पंजाब में सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने भदौड़ और चमकौर साहिब दो सीटों से चुनाव लड़ा और दोनों जगहों से हार गए। नवजोत सिंह सिद्धू भी अमृतसर ईस्ट से चुनाव हार गए हैं। उन्हें आप उम्मीदवार जीवन ज्योत कौर ने हराया है। आप की लहर में पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह भी चुनाव हार गए हैं। 

पंजाब के पांच बार सीएम रहे प्रकाश सिंह बादल भी आम आदमी की लहर में चुनाव हार गए हैं। लंबी सीट पर आप उम्मीदवार गुरमीत सिंह ने 11 हजार वोटों के अंतर से हराया है। शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल को भी हार का सामना करना पड़ा है। उन्हें जलालाबाद सीट से आप उम्मीदवार जगदीप कम्बोज ने 29 हजार के वोटों के अंतर से हराया है। 

वहीँ यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य सिराथू सीट पर समाजवादी पार्टी की डॉक्टर पल्लवी पटेल से हार गए हैं। पल्लवी पटेल अपना दल (कमेरावादी) की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं। मौर्य के अलावा योगी सरकार के गन्ना मंत्री सुरेश राणा शामली जिले की थानाभवन सीट पर राष्‍ट्रीय लोकदल के अशरफ अली खान से 10 हजार से अधिक वोटों से हार गए हैं।