देश

Published: Mar 14, 2022 01:21 PM IST

Bank Holidaysलगातार 4 दिन बंद रहेंगे बैंक! होली से पहले कर लें पूरे काम, वरना करना पड़ सकता है लंबा इंतजार

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली, मार्च महीना (March Month) त्योहारों से भरा हुआ है। ऐसे में अगर आपको बैंक संबंधित कोई काम करना है तो आप उसे होली के पहले कर लें। यदि आप ऐसा नहीं करते तो आपको लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। दरअसल, इस सप्ताह होली (Holi) का त्योहार है। जिसके चलते लगातार चार दिन बैंक बंद (Bank Holidays) रहने वाले हैं। जी हाँ, इस सप्ताह में लगातार 4 दिन 17, 18, 19 और 20 मार्च को बैंक बंद रहेंगे। इन छुट्टियों में रविवार की एक छुट्टी भी शामिल है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) की तरफ से बैंकिंग छुट्टियों की लिस्ट जारी की जाती है। आरबीआई साल की शुरुआत में ही बैंकिंग छुट्टियों की लिस्ट जारी कर देता है। बता दें मार्च महीने में बैंक की कुल 13 दिन की छुट्टियां थी। जिसमें 4 रविवार भी शामिल हैं। 

आरबीआई (RBI) की छुट्टियों लिस्ट के मुताबिक, बैंक की छुटियाँ विभिन्न राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या फिर उन राज्यों में खास अवसरों की अधिसूचना पर भी निर्भर करता है। ये सभी छुट्टियां सभी राज्यो में लागू नहीं होंगी।

यहाँ देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट – (Bank Holidays List in March 2022)

17 मार्च: (होलिका दहन)- देहरादून, कानपुर, लखनऊ और रांची में बैंक बंद रहेंगे।

18 मार्च: (होली/धुलेटी/डोल जात्रा)- बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चेन्नई, इंफाल, कोच्चि, कोलकाता और तिरुवनंतपुरम को छोड़ अन्य स्थानों में बैंक बंद रहेंगे।

19 मार्च: (होली/याओसांग का दूसरा दिन)- भुवनेश्वर, इंफाल और पटना में बैंक बंद रहेंगे।

20 मार्च: रविवार (साप्ताहिक अवकाश)