देश

Published: Mar 29, 2022 03:59 PM IST

Bank Holidays in April 2022अप्रैल में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, RBI ने जारी की लिस्ट, देखें यहां

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली: आने वाले अप्रैल महीने की एक बड़ी खबर आपको बता दें कि इस महीने इस महीने बैंक 15 दिन बंद रहने वाली है। जी हां मार्च महीने में 28 और 29 मार्च को बैंकों की राष्‍ट्रव्‍यापी हड़ताल के बाद अप्रैल महीने में भी बैंक आधे माह तक बंद ही रहेंगे। इसकी आधिकारिक जानकारी आरबीआई वेबसाइट पर उपलब्ध है, यहां दिए गए बैंक हॉलिडे लिस्ट के अनुसार अलग-अलग राज्यों में अप्रैल माह में 15 दिनों तक बैंक बंद रहेंगे। बता दें कि हमारे देश में बैंक कब बंद रहेंगे यह रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया और स्‍थानीय स्‍तर पर कभी-कभी राज्य सरकारें भी तय करती हैं।तो आइए जानते है आखिर अप्रैल के इस महीने बैंक कब और कितने दिनों के लिए बंद रहेगी…. 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि 1 अप्रैल शुक्रवार से एक नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत हो रही है, इसलिए कुछ राज्यों में बैंक खाते बंद होने के कारण बैंक बंद रहेंगे। जी हां दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक ( RBI ) हर साल एक अवकाश कैलेंडर प्रकाशित करता है जो बताता है कि भारत में बैंक कब बंद रहेंगे। कहीं-कहीं बैंकिंग अवकाश राज्य के विशिष्ट त्योहारों पर भी आधारित होते हैं, और एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न हो सकते हैं। यहां आरबीआई कैलेंडर के अनुसार अप्रैल 2022 के महीने के लिए बैंक अवकाश की लिस्ट दी गई है।आरबीआई कैलेंडर के अनुसार, यहां अप्रैल 2022 के महीने के लिए बैंक छुट्टियों की सूची दी गई है।

1 अप्रैल (शुक्रवार) : हर साल 1 अप्रैल को खाते बंद होने के कारण बैंक बंद रहेंगे। आइजोल, चंडीगढ़, शिलांग और शिमला को छोड़कर देश के ज्यादातर हर हिस्से में बैंक बंद रहेंगे।

2 अप्रैल (शनिवार) : साथ ही इस दिन कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, तेलंगाना, मणिपुर, जम्मू, गोवा और जम्मू-कश्मीर में बैंक बंद रहेंगे।

4 अप्रैल (सोमवार) : झारखंड में सरहुल के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे।

5 अप्रैल (मंगलवार): तेलंगाना में बाबू जगजीवन राम के जन्मदिन के मौके पर बैंक बंद रहेंगे।

14 अप्रैल (गुरुवार) : डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर जयंती/महावीर जयंती/बैसाखी/वैसाखी/तमिल नववर्ष दिवस/चिराओबा/बीजू महोत्सव/बोहाग बिहू के अवसर पर मेघालय और हिमाचल प्रदेश को छोड़कर देश के सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।

15 अप्रैल (शुक्रवार): राजस्थान, जम्मू और श्रीनगर को छोड़कर बैंक गुड फ्राइडे/बंगाली नववर्ष दिवस (नबवर्षा)/हिमाचल दिवस/विशु/बोहाग बिहू के कारण बंद रहेंगे।

16 अप्रैल (शनिवार): असम में बोहाग बिहू के मौके पर बैंक बंद रहेंगे।

19 अप्रैल (बुधवार): जम्मू और श्रीनगर में शब-ए-कद्र/जुमात-उल-विदा के मौके पर बैंक बंद रहेंगे।

21 अप्रैल (गुरुवार): त्रिपुरा में गरिया पूजा के कारण बैंक बंद रहेंगे।

आपको बता दें कि असम में बैंक 14 से 21 अप्रैल तक लगातार चार दिनों तक बंद रहेंगे। इन दिनों के अलावा दूसरे और चौथे शनिवार के साथ-साथ रविवार को भी बैंक बंद रहेंगे। इसे देखते हुए आप  बैंक से संबंधित अपने महत्वपूर्ण कार्य करें।