देश

Published: Apr 13, 2023 12:24 PM IST

Case Filed Against BBCBBC की बढ़ीं मुश्किलें, ED ने फेमा एक्ट के तहत दर्ज किया केस, जानें क्या है पूरा मामला

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
FILE- PHOTO

नई दिल्ली: ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (BBC)की मुश्किलें कम होने का नाम ही नहीं ले रही है। ईडी ने BBC पर कार्रवाई करते हुए मामला दर्ज कर लिया है। जानकारी के अनुसार प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने विदेशी मुद्रा विनिमय संबंधी कथित उल्लंघन को लेकर समाचार प्रसारक ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (BBC) इंडिया’ के खिलाफ विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (FEMA) के तहत मामला दर्ज किया है।

संघीय जांच एजेंसी ने फेमा के प्रावधानों के तहत कंपनी के कुछ कार्यकारी अधिकारियों के बयानों की रिकॉर्डिंग और दस्तावेज मांगे हैं। सूत्रों ने बताया कि कंपनी द्वारा कथित प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) के उल्लंघन की जांच की जा रही है। यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है, जब आयकर विभाग ने फरवरी में दिल्ली में बीबीसी कार्यालय परिसरों का ‘सर्वे’ किया था। 

आयकर विभाग के प्रशासनिक निकाय केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने उस समय कहा था कि मीडिया समूह बीबीसी की भारत में संचालित विभिन्न संस्थाओं की तरफ से दिखाए गए आय एवं लाभ के आंकड़े भारत में उनके परिचालन के अनुरूप नहीं हैं और उसकी विदेशी इकाइयों ने विदेश भेजी गई कुछ रकम पर कर का भुगतान नहीं किया है। (एजेंसी इनपुट के साथ)