देश

Published: Apr 04, 2020 02:57 PM IST

देशBCG की रिपोर्ट: भारत कर सकता है सितंबर में लॉक डाउन की समाप्ति

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नागपुर, जहाँ पूरा देश अभी कोरोना प्रकोप से ग्रसित है वहीं इसकी रोकथाम के लिए केंद सरकार ने राज्य सरकारों के सहयोग से समूचे देश में लॉक डाउन कर रखा है। वहीं अब बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (BCG) ने अपने एक अध्यन में यह कहा है कि भारत जून के चौथे सप्ताह से और सितंबर के दूसरे सप्ताह के मध्य ही COVID-19 लॉकडाउन प्रतिबंधों को उठाना शुरू करेगा। 

बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (BCG) ने अपने दावे में यह कहा है कि स्वास्थ्य प्रणाली की तैयारी और सार्वजनिक नीति को प्रभावशील से हटाने में थोड़ा समय लग सकता है। उन्होंने कहा है कि हमने भारत से इकठे किये बाह्य और आंतरिक आंकड़ों का अध्ययन किया है. जिस प्रकार से यह प्रकोप फैला है और इसके फैलने से एक अनिश्चितता का सृजन हुआ है. इसलिए BCG लॉक डाउन के समय, संक्रमण बढ़ने की तीव्रता, स्वस्थ प्रणाली या समाज पर इसके प्रभाव की कोई सटीक भविष्यवाणी नहीं कर सकता है। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया की, BCG की एक रिपोर्ट वायरल हो रही है जिसमे कहा जा रहा है कि कैसे COVID-19 विषाणु का प्रभाव सम्पूर्ण विश्व में फैलेगा जिसकी दूर-दूर तक कोई जिम्मेदारी वह नहीं ले रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने साफ़ कर दिया कि उक्त रिपोर्ट उनके आधिकारिक परिदृश्य या परिणाम को प्रदर्शित नहीं करती है। 

विदित हो कि भारत में लॉक डाउन की प्रक्रिया 24 मार्च से शुरू की गयी थी जो की 14 अप्रैल तक होगा। हालांकि भारत ने कदम अमेरिका,पोलैंड और कोलंबिया के उठाने के बाद लिया था। जिसमे समस्त सामाजिक और व्यावसायिक गतिविधियां बंद की गयी थी। BCG की यह रिपोर्ट COVID ​​-19 की महामारी पर केंद्रित है। यह रिपोर्ट 25 मार्च तक के अनुमानों का प्रतिनिधित्व करती है, जो जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय के डेटा का पूर्वानुमान लगाने वाले प्रक्रिया पर आधारित है।

रिपोर्ट निम्नलिखित मानकों पर COVID-19 संकट की अनुमानित प्रमुख तिथियां प्रदान करती है:

बीसीजी ने  आंकड़ों से  यह बताया है  कि भारत  में लॉकडाउन चीन के  समय के अनुरूप ही शुरू हुआ था।