देश

Published: Mar 21, 2022 08:08 PM IST

Russia-Ukraine War Crisis1 फरवरी से 11 मार्च के बीच 22,500 भारतीयों को युक्रेन से लाया गया, सरकार ने राज्यसभा में दी जानकारी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
फाइल फोटो

नई दिल्ली: नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री वी के सिंह (VK Singh) ने सोमवार को कहा कि एक फरवरी से 11 मार्च के बीच करीब 22,500 भरतीयों को यूक्रेन से वापस लाया गया। ज्ञात हो कि रूस द्वारा यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई आरंभ किए जाने के बाद यूक्रेन ने 24 फरवरी को नागरिक विमानों के लिए हवाई मार्ग बंद कर दिया था।

राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इसके बाद भारत ने पोलैंड, हंगरी, रोमानिया जैसे यूक्रेन के पड़ोसी देशों से 26 फरवरी से अपने नागरिकों को निकालना आरंभ कर दिया था। उन्होंने कहा कि ऑपरेशन गंगा के तहत भारतीयों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए कुल 90 विमानों का परिचालन किया गया। इनमें 14 विमान भारतीय वायु सेना के भी शामिल थे।

सिंह ने कहा, ‘‘करीब 22,500 भारतीय नागरिकों को एक फरवरी और 11 मार्च के बीच यूक्रेन से वापस लाया गया।” उन्होंने कहा, ‘‘ऑपरेशन गंगा के तहत हुए सभी विमानों के परिचालन का खर्च सरकार ने वहन किया और छात्रों से कोई शुल्क नहीं वसूला गया।”