देश

Published: Dec 24, 2022 12:18 PM IST

Omicron BF.7स्वास्थ्य विभाग का बड़ा फैसला! चीन सहित इन देशों से आने पर होगी RT-PCR जांच, हेल्थ स्टेटस के लिए भरना होगा एयर सुविधा फॉर्म

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
PHOTO-ANI

नई दिल्ली: चीन (China) के साथ दुनिया भर के कई देशों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते  जा रहे हैं। चीन में कोरोना से हाहाकार मचा हुआ है। इसी को ध्यान में रखते हुए भारत भी सतर्क है। कोरोना प्रोटोकॉल (Corona Protocol) के सभी नियम फिर से शुरू कर दिए गए हैं। मास्क, सोशल डिस्टेंस और सेनीटाइजर का इस्तेमाल करने के कहा गया है। वहीं स्वास्थ्य विभाग (Health Department) ने एक नया आदेश जारी कर दिया है। विदेश से आने वाले लोगों की कोरोना जांच अनिवार्य कर दी गई है।पॉजिटिव मिलने पर क्वारंटाइन में भी रहना पड़ेगा। 

 चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग और थाईलैंड से आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति घोषित करने के लिए एयर सुविधा फॉर्म भरना अनिवार्य होगा।  

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने कहा कि चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग और थाईलैंड से अंतरराष्ट्रीय आगमन के लिए RT-PCR जांच अनिवार्य होगा। यदि इन देशों के किसी भी यात्री में कोविड-19 के लक्षण पाए जाते हैं या कोरोना पॉजिटीव पाए जाते हैं तो उन्हें क्वारंटाइन में रखा जाएगा।  

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा चीन, कोरिया और जापान में कोविड के मामले बढ़ रहे हैं लेकिन कांग्रेस को केवल एक परिवार की चिंता है। यह समय कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने का है। मैं राहुल गांधी से पूछना चाहता हूं कि क्या वह या कांग्रेस के अन्य नेता जो एचपी के सीएम के संपर्क में आए थे, जिन्होंने सकारात्मक परीक्षण किया, अलग-थलग या परीक्षण किया?

स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली  जानकारी के अनुसार शनिवार भारत में कोविड-19 के 201 नए मामले आये। अबतक कुल मामलों की संख्या 4,46,76,879 हो गई है, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 3,397 पर पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार सुबह आठ बजे तक अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, केरल द्वारा आंकड़ों के पुनर्मिलान के बाद मौत के एक मामले को मृतकों की सूची में जोड़े जाने से देश में संक्रमण से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 5,30,691 हो गई है।