देश

Published: Feb 10, 2022 10:48 PM IST

Police Posts vacantगृह मंत्रालय की संसदीय समिति ने लोकसभा में रिपोर्ट की पेश, देश में पुलिस के इतने लाख पद है खाली

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नयी दिल्ली: संसद की एक समिति ने बृहस्पतिवार को कहा कि राज्य पुलिस बलों में 5.30 लाख से अधिक पुलिसकर्मियों के पद खाली पड़े हैं और इस तरह कुल स्वीकृत संख्या की तुलना में बल में 21 प्रतिशत की कमी है।

गृह मंत्रालय संबंधी संसदीय स्थायी समिति ने बृहस्पतिवार को संसद में प्रस्तुत अपनी रिपोर्ट में कहा कि राज्य पुलिस बलों में 26,23,225 पदों की स्वीकृत संख्या की तुलना में एक जनवरी, 2020 की स्थिति के अनुसार पुलिस बल में 5,31,737 पद खाली हैं और इस तरह पुलिस बल में करीब 21 प्रतिशत पद खाली हैं।

कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य आनंद शर्मा की अध्यक्षता वाली समिति की रिपोर्ट के अनुसार खाली पड़े पदों में अधिकतर कांस्टेबल स्तर के हैं। इसमें कहा गया है, ‘‘देश में अपराध और सुरक्षा के परिदृश्य को देखते हुए यह अपेक्षित आंकड़े नहीं हैं। समिति की राय है कि कर्मियों की संख्या में कमी से पुलिस की क्षमता पर सीधा असर पड़ता है।”

समिति ने कहा कि इससे मौजूदा कर्मियों पर काम का अतिरिक्त बोझ भी पड़ता है और उन्हें अतिरिक्त समय तक काम करना होता है। रोचक तथ्य यह है कि समिति ने पुलिस महानिदेशकों, विशेष महानिदेशकों और अतिरिक्त डीजीपी समेत पुलिस के शीर्ष स्तर के अधिकारियों की संख्या अधिक बताई।(एजेंसी)