देश

Published: Apr 11, 2024 10:15 PM IST

Lok Sabha Elections 2024BJD ने बालासोर लोकसभा सीट से लेखाश्री को बनाया उम्मीदवार, विधानसभा चुनाव के लिए 9 उम्मीदवारों की घोषणा

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
नवीन पटनायक

भुवनेश्वर: बीजू जनता दल (बीजद) के अध्यक्ष नवीन पटनायक ने बालासोर लोकसभा सीट से लेखाश्री सामंतसिंघर को पार्टी उम्मीदवार बनाये जाने की बृहस्पतिवार को घोषणा की साथ ही उन्होंने विधानसभा चुनाव के लिए नौ उम्मीदवारों के नामों को भी जारी किया।

लेखाश्री हाल ही में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओडिशा इकाई का दामन छोड़ बीजद में शामिल हुई थीं। लेखाश्री को उम्मीदवार बनाये जाने के साथ ही बीजद के 21 लोकसभा सीट पर उम्मीदवारों की संख्या पूरी हो गयी। भाजपा को अलविदा कहने वाले भृगु बक्शी पात्रा के बाद लेखाश्री दूसरी ऐसी नेता हैं, जिन्हें बीजद ने लोकसभा चुनाव के लिए मैदान में उतारा है। लेखाश्री भाजपा की राज्य इकाई की दूसरी उपाध्यक्ष थीं।

बीजद ने अब तक लोकसभा चुनावों के लिए सात महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है, जिसके साथ ही महिला उम्मीदवारों के लिए पार्टी की 33 प्रतिशत आरक्षण की प्रतिबद्धता भी बरकरार है। बीजद ने 2019 के आम चुनावों में भी सात महिला उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा था। वहीं विधानसभा चुनावों के लिए घोषित नौ उम्मीदवारों में से दो मौजूदा विधायकों संबित राउत्रे (पारादीप) और भूपिंदर सिंह (नारला) का टिकट काट दिया गया है।

पार्टी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रसन्ना आचार्य को संबलपुर विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है, जिनका मुकाबला विपक्ष के नेता और भाजपा के जयनारायण मिश्रा से होगा। पटनायक ने अब तक 147 सदस्यीय विधानसभा के लिए 117 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है। इसके अलावा 21 लोकसभा सीट पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी गयी है।

(एजेंसी)