देश

Published: May 24, 2022 08:32 PM IST

Kashmiri Panditsमहबूबा मुफ्ती का भारतीय जनता पार्टी पर हमला, कहा- 'BJP ने कश्मीरी पंडितों का सिर्फ शोषण किया है'

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

श्रीनगर: पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर आरोप लगाया कि उसने कश्मीरी पंडितों की स्थिति का केवल फायदा उठाया है और वह उनके कल्याण के लिए कुछ नहीं कर रही है।

महबूबा ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘भाजपा ने कश्मीरी पंडितों का केवल शोषण किया है। यदि कश्मीरी पंडितों के लिए कुछ किया गया, जैसे कि उन्हें तंबुओं से फ्लैट में भेजना, तो वह मनमोहन सिंह के प्रधानमंत्री रहने के दौरान और मुफ्ती (मोहम्मद सईद) साहिब और (गुलाम नबी) आजाद साहिब या उमर (अब्दुल्ला) के यहां (मुख्यमंत्री रहने के दौरान) किया गया। ”

उन्होंने कहा कि मनमोहन सिंह ने प्रधानमंत्री रहने के दौरान कश्मीरी पंडितों को प्रधानमंत्री का रोजगार पैकेज दिया। महबूबा ने सवाल किया, ‘‘भाजपा ने क्या किया? वह पिछले चार साल से कश्मीर पर प्रत्यक्ष रूप से शासन कर रही है। मुझे एक काम बताइए जो उन्होंने कश्मीरी पंडितों के लिए किया हो।”

पीडीपी प्रमुख ने कहा कि मुख्यमंत्री रहने के दौरान उनकी सरकार ने कश्मीरी पंडित कर्मचारियों को उस वक्त भी वेतन दिया जब वे कश्मीर में अशांति के चलते अपने घर पर ही रह रहे थे। उन्होंने कहा, ‘‘2016 में जब स्थिति खराब थी, हमने कश्मीरी पंडितों को घर बैठे 17 महीनों का वेतन दिया। ”

महबूबा ने जम्मू कश्मीर प्रशासन की यह कहते हुए आलोचना की कि ऐसी अफवाह है कि सरकार ने 800 से अधिक कश्मीरी पंडित कर्मचारियों का जम्मू तबादला कर दिया है-वे सभी भाजपा के लोगों के रिश्तेदार या दोस्त हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने सुना है कि उन्होंने प्रधानमंत्री के पैकेज के तहत 800-850 चहेते कर्मचारियों का जम्मू तबादला कर दिया है। जब आप (भाजपा) नेताओं के रिश्तेदारों और दोस्तों का तबादला करते हैं तो कश्मीरी पंडितों का गुस्सा होना स्वाभाविक है।” (एजेंसी)