देश

Published: Jan 14, 2022 05:46 PM IST

Vaccinationकेंद्र सरकार ने महाराष्ट्र में कोविड के टीके की कमी संबंधी खबरों का किया खंडन

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

नई दिल्ली: महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोविड​​-19 टीके की कमी संबंधी खबरों का खंडन करते हुए, स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने कहा कि राज्य में कोवैक्सीन (covaxin) की 24 लाख से अधिक अप्रयुक्त खुराक थी और शुक्रवार को अतिरिक्त 6.35 लाख खुराक प्राप्त हुई। खबरों के मुताबिक, राज्य सरकार टीके की उपलब्धता में कमी के कारण टीकाकरण (Vaccination) की गति नहीं बढ़ा पा रही है।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘को-विन पर उपलब्ध उनके साप्ताहिक खपत के आंकड़ों के अनुसार, 15-17 वर्ष के आयु वर्ग के पात्र लाभार्थियों के लिए और एहतियाती खुराक देने के वास्ते महाराष्ट्र द्वारा कोवैक्सीन की औसत खपत प्रतिदिन लगभग 2.94 लाख खुराक है। इसलिए, राज्य के पास पात्र लाभार्थियों को कोवैक्सीन की खुराक देने के लिए लगभग 10 दिनों के वास्ते पर्याप्त खुराक है।”

बयान में कहा गया है, ‘‘इसके अलावा, कोविशील्ड के लिए, राज्य में अब तक 1.24 करोड़ अप्रयुक्त और शेष खुराक उपलब्ध हैं। प्रतिदिन 3.57 लाख की औसत खपत के साथ 30 दिनों से अधिक समय तक लाभार्थियों को टीके की खुराक दी जा सकेगी।”

मंत्रालय ने कहा कि इसलिए, मीडिया में आई खबरें तथ्यात्मक रूप से सही नहीं हैं और महाराष्ट्र के पास शेष खुराक और अप्रयुक्त खुराक के उपलब्ध भंडार की सही तस्वीर को नहीं दर्शाती हैं।