देश

Published: Nov 15, 2021 01:06 PM IST

Indian Railways ट्रेनों में बिना टिकट सफर करने वालों पर रेलवे की बड़ी कार्रवाई, बतौर फाइन 8 महीनों में वसूले 100 करोड़ रुपये

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Photo:Twitter/@Central_Railway

मुंबई: मध्य रेलवे (Central Railway) (सीआर) (CR) टिकट चेकर्स (Ticket Checkers) द्वारा उपनगरीय और लंबी दूरी की दोनों ट्रेनों (Trains) में वसूला गया जुर्माना रविवार को 100 करोड़ रुपये को पार कर गया। इसमें से लगभग 18 करोड़ रुपये सीआर के उपनगरीय खंड से जुर्माने (Fine) के रूप में एकत्र किए गए जो सीएसएमटी से पनवेल/कर्जत/कसारा/खोपोली तक फैले हुए हैं। यह 1 अप्रैल से 6 नवंबर के बीच जुर्माना की वसूली है।

बिना टिकट सफर करने वालों पर इस बड़ी कार्रवाई को लेकर मध्य रेलवे ने ट्वीट करते हुए कहा, “मध्य रेलवे ने चालू वित्तीय वर्ष के दौरान 6 नवंबर 2021 तक टिकट जांच के माध्यम से 100.82 करोड़ रुपये फाइन वसूल किए हैं। इस अवधि के दौरान अनियमित यात्रा के 17.22 लाख मामलों का पता चला है साथ ही 29,019 व्यक्तियों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने के लिए दंडित किया गया है।”

रेलवे के एक अधिकारी के अनुसार, हमने रेलवे स्टेशनों पर समय-समय पर फोर्टिस चेक अभियान चलाया गया था जिसके बाद कई मामले सामने आए और कार्रवाई की गई। पकडे गए लोगों से फाइन भी वसूले गए हैं। वहीं जब रेलवे ने आम जनता को – टीकाकरण के साथ और दूसरी खुराक के 14 दिन पूरे होने के बाद – 15 अगस्त से यात्रा करने की अनुमति दी थी, सीआर ने उन लोगों को पकड़ने के लिए कई अभियान चलाए जिन्हें टीकाकरण नहीं किया गया था लेकिन फिर भी यात्रा कर रहे थे। इनसे भी फाइन वसूल किए गए।